अगर आप इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए जानते हैं।

अगर आप इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित बातों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए जानते हैं।

 

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )   जब भी हम इनवर्टर लेने की सोचते हैं तो सबसे बड़ा प्रशन यह उठता है की कौन सा इनवर्टर हमे लेना चाहिए और कौन सा इनवर्टर हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा यही नहीं हमारी आवश्यकताओं को कौन सा इनवर्टर पूर्ण करेगा तो आइए जाने हमें एक इनवर्टर खरीदने से पूर्व किन किन बातों की जानकारी होनी चाहिए और आपके लिए कौन सा इनवर्टर खास रहेगा।

क्योंकि अधिकतर ग्रामीण इलाकों में बिजली की दिक्कत होती है तो लंबे समय तक के इनवर्टर चले इसके लिए हमें जानकारी होने के साथ-साथ और भी बातों का ध्यान रखना होगा।

 

 

जाने इनवर्टर कितने प्रकार के होते हैं?

 

 

इनवर्टर 3 तरीके के आते हैं

एक साइन वेव इनवर्टर

दूसरा मॉडिफाइड साइन वेव इनवर्टर,

तीसरा स्क्वायर वेव इनवर्टर।

वर्तमान समय में अधिकतर साइन वेव इनवर्टर मार्केट में देखने को मिल रहा है। साइन वेव इनवर्टर स्क्वायर वेव इनवर्टर से महंगे अधिक होते हैं। लेकिन स्क्वायर वेव इनवर्टर साइन वेव इनवर्टर से अधिक अच्छे होते हैं और लोंग लास्टिंग होते हैं। इन इनवर्टर की दक्षता भी अधिक होती है।

अब सवाल ये उठता है की इनवर्टर का मॉडल और ब्रांड क्या होना चाहिए?

 

एक्साइड – एक्साइड एक ब्रांड है यह ब्रांड अपने उपकरण तथा बिजली के उपकरण और यूनिट जैसे की रोशनी पंखे एयर कंडीशनर अन्य को बिजली के खराब हो जाने पर पूरी तरीके से चलाने के लिए होम यूपीएस सिस्टम की एक लंबी श्रेणी में बिजली प्रदान करता है। प्रत्येक एक्साइड सिस्टम घरेलू इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। इसके साथ ही 100% इस पर पूरी तरीके से विश्वास किया जा सकता है आपकी जरूरत और आपके बजट के हिसाब से ये अलग-अलग मॉडल में भी उपलब्ध है।

 

ब्रांड एक्साइड के मॉडल जीक्यूपी 1050 की बात करते हैं।

 

आपने ऊपर तो जान ही लिया होगा के एक्साइड ब्रांड कैसी होती है। इसको क्यों चुनना जरूरी है तो चलिए अब आगे चलते हैं।अब कहीं आपके दिमाग़ में यह सवाल तो नहीं उठ रहा है ?  की आखिर यह जीक्यूपी क्या है ? तो बता दें की जीक्यूपी एक्साइड ब्रांड का मॉडल है। इस इनवर्टर की पहचान इसी मॉडल से की जाती है। इनवर्टर का मॉडल संख्या जीक्यूपी 1050 इनवर्टर अन्य इनवर्टर से बेहतर होने के साथ कॉपर से बना हुआ होता है। एक्साइड 1050 वीए साइन वेव इन्वर्टर तकरीबन ₹5499 में उपलब्ध है।

 

1 ) बता दें के एक इनवर्टर से 5 पंखे तथा 5 ट्यूब लाइट जलाई जा सकती हैं।

2 ) और चार ट्यूबलाइट के साथ तीन फैन तथा एक कंप्यूटर और एक टेलीविजन भी चलाया जा सकता है।

3 ) बैटरी छमता 150 एएच

4 ) डीसी वोल्ट -12 वोल्ट

ब्रांड एक्साइड मॉडल का जीक्यूपी 1050 साइन वेव इनवर्टर की गारंटी के साथ उपलब्ध है। इसकी गारंटी मार्केट में 2 साल की दी जाती है। बता दें की यह प्योर साइन वेव इनवर्टर की बाजार में सबसे अधिक मांग है। यह  इनवर्टर तांबे के ट्रांसफार्मर के साथ बना होता है जो बिजली को बजाता है। और इस इनवर्टर में दो आउटपुट और एक स्विच होता है।

 

जाने विशेषताएं।

 

यक्ष उच्च गुणवत्ता का शुद्ध साइन वेव इनवर्टर है।

कॉपर ट्रांसफार्मर से बना हुआ है।

3-stage इंटेलीजेंट एएसआईसी चार्जिंग

एलसीडी तथा एलईडी दोहरी प्रदर्शन महान बिजली की बचत के साथ

मैनुअल मेंस बायपास सुविधा,

दोहरी आउटपुट सॉकेट

ऑटोस्मार्ट सुरक्षा

रिसेट करने योग्य स्विच होता है।

Leave a Comment