अब लखनऊ में होगा कैंसर के मरीजों का इलाज ।

 

कैंसर के मरीजों के लिए बेहद खुशखबरी – अब लखनऊ में होगा कैंसर के मरीजों का इलाज ।

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा ) कैंसर के मरीजों के लिए बेहद खुशखबरी है कि अब उनको कैंसर से जूझने के बजाय इलाज मिल सकेगा।
चकगजंरिया में स्थित कैंसर संस्थान का मुख्यमंत्री ने 20 अक्टूबर को उद्घाटन किया और कैंसर के मरीजों को खुशखबरी दी के वहां पर अब कैंसर का इलाज संभव हो सकेगा और 23 अक्टूबर को चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने अस्पताल में सेवाओं का ब्यौरा तैयार करने का भी
निर्देश दिया है निर्देश पाते ही प्रशासन वर्तमान समय में ब्यौरा तैयार करने पर लग गई है जिससे कि कैंसर के मरीजों का इलाज जल्द से जल्द प्रारंभ किया जा सके।

 

डॉ हर्षवर्धन से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला की –  यहां पर मरीजों के लिए 200 बेड उपलब्ध कराने की योजना बन रही है और इसका जल्द ही प्रस्ताव बनाकर शासन को सौंप दिया जाएगा।
और साथ ही उन्होंने बताया कि इलाज के लिए साधन तथा उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। वर्तमान में
यहां पर केवल 54 बेड ही उपलब्ध है और इन्हीं 54 बेड पर मरीजों का इलाज कराया जाता है।

30 अक्टूबर को चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने साधनों और उपकरणों के लिए 287 करोड़ रुपए की लागत आएगी बताते हुए धन को उपलब्ध कराया जाएगा यकीन दिलाया और इसकी स्वीकृत जल्द ही दी जाएगी बताया।
उन्होंने कहा कि 22 करोड़ रुपए जारी भी किए जा चुके हैं। और भविष्य में केवल 100 करोड रुपए ही कैंसर के उपकरण के लिए चाहिए हैं।

वर्तमान समय में यहां पर 20 विभाग है और 25 विशेषज्ञ 124 नर्स है। तो भविष्य में यहां पर जल्द ही डॉक्टर तथा स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी ताकि मरीजों का इलाज सही तरीके से हो सके इस कैंसर संस्थान में 1 माइनर तथा एक मेजर ओटी प्रारंभ है। गायनी कैंसर, न्यूरो, ट्यूमर गाल, ब्लैडर कैंसर समेत सभी मरीजों के ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं। मरीजों को अगर रक्त की जरूरत पड़ती है तो लोहिया संस्थान के ब्लड बैंक से रक्त मंगवा कर संस्थान के ब्लड स्टोरेज यूनिट में रखा जाता है। और उसके बाद मरीज को चढ़ा दिया जाता है जिससे कि मरीज को रक्त उपलब्ध मिल पाता है और रक्त की उपलब्धता न होने के कारण उनकी जान नहीं जाती है।

Leave a Comment