अभियंताओं की लापरवाही पर की गई सख्त कार्रवाई ,एलडीए की संयुक्त सचिव ने मांगा स्पष्टीकरण।

अभियंताओं की लापरवाही पर की गई सख्त कार्रवाई  

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा ) एलडीए ने अभियंताओं पर सख्त कार्रवाई करना प्रारंभ कर दी है। यह सख्त कार्रवाई अभियंताओं पर इसलिए की गई क्योंकि इंजीनियर अवैध निर्माण रोकने में नाकाम रहे। एलडीए की संयुक्त सचिव जोकि ऋतु सुहास है। उन्होंने ऐसे अभियंताओं से स्पष्टीकरण की तुरंत मांग की है। संयुक्त सचिव का कहना है कि स्पष्टीकरण मिल जाने के पश्चात शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी और ऐसे अभियंताओं पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

असल में एलडीए, कॉलोनी, चौकी, कानपुर रोड तथा आशियाना क्षेत्र में स्थित है। वहां के ऐसे दर्जनों कॉम्प्लेक्स अभियंताओं की मर्जी से बन रहे हैं। संयुक्त सचिव के आदेश के बाद भी इन अभियंताओं ने अवैध निर्माण करवाया , और उपर्युक्त अभियंताओं के अवैध निर्माण कराने के संबंध में पांच अभियंताओं ने कार्यवाही नहीं की  जिनके बारे में पता चलने पर संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने स्पष्टीकरण की मांग की है। स्पष्टीकरण मिल जाने के पश्चात इन अभियंताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एलडीए के उपाध्यक्ष तथा जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश  –

एलडीए के उपाध्यक्ष तथा जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने स्वयं ही इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। ऐसे अभियंताओं के नाम बताने को कहा जिनके क्षेत्रों में सबसे अधिक अवैध निर्माण हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन अभियंताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और अब ऐसे अभियंता नहीं बचेंगे जो कि इस अवैध निर्माण में मिले रहते हैं। आदेश के पश्चात भी कुछ अभियंता कार्रवाई तक नहीं करते हैं और ना ही काम रुकवाते हैं।

इनकी इस लापरवाही के कारण आवासीय मकानों पर काम्प्लेक्स  पूर्ण रूप से बन जाते हैं।
ऐसे काम में साथ देने वाले अभियंताओं का नाम पता लगाया जाए तथा यह कार्यवाही 19 नवंबर को इस मामले में मीटिंग होगी। इसके पश्चात रोस्टर तैयार कर कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी। एलडीए सचिव पवन गंगावास डीएम अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर अभियंता अधीन अधिकारियों के साथ बैठक करी और अवैध निर्माणों की लिस्ट तैयार करने को कहा। इसके पश्चात कई बड़े अवैध निर्माणों को खत्म कराया जाए आदेश दिया।

Leave a Comment