अयोध्या नगर निगम का बड़ा निर्णय – निर्णय द्वारा होगी घपले बाजी की अब समाप्ति।

अयोध्या नगर निगम का बड़ा निर्णय – निर्णय द्वारा होगी घपले बाजी की अब समाप्ति।

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  अयोध्या के नगर निगम ने एक बड़ा फैसला लिया शहर के नगर निकायों में हो रही घपले बाजी के साथ फ्रॉड पर अब अयोध्या का नगर निगम पूरी तरीके से शिकंजा कसने वाला है। इस फ्रॉड और घपले को रोकने के लिए अयोध्या नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है।

 

जी हां, अयोध्या का यह पहला नगर निगम होगा जोकि फ्रॉड और घपले को रोकने के लिए डबल लेखा एंट्री लागू करेगा। वर्तमान समय में अकाउंट और ऑडिट के क्षेत्रों को पूरी तरीके से क्योंकि मजबूत बनाया जाए इसलिए वहां पर अभी कार्य को विस्तारित किया जा रहा है।  इसके पश्चात एबीडीएस को भी लागू किया जाएगा। इसमें सभी नगर और निकायों के लिए खातों का एक चार्ट बनवाकर लेखा विवरण की डिटेल को ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

 

बता दे की अयोध्या का यह पहला नगर निगम होगा जो कि डबल लेखा एंट्री लागू करेगा इसके साथ ही।  निदेशालय के जब अधिकारी से बातचीत की तो उन्होंने बातचीत के दौरान बताया की प्रदेश के 17 नगर निगमों में सबसे पहला अयोध्या का नगर निगम इसे लागू करेगा।

 

अयोध्या का नगर निगम इसके लिए पूरी तरीके की तैयारियां कर चुका है। और इसके बाबत निदेशालय को भी जानकारी दे दी है। डबल एंट्री की व्यवस्था लागू होने के पश्चात उन्होंने बताया अयोध्या में होने वाले किसी भी कार्य पर कितना पैसा खर्च हो रहा है। इसकी डिटेल और जानकारी ऑनलाइन कर दी गई यह व्यवस्था डबल एंट्री लागू होने के पश्चात सीएजी संस्थाओं को ऑडिट करने में भी सहायता मिलेगी।  लेखा परीक्षा के दौरान लेखा संबंधित जो जानकारियां होंगी वह सीएजी को इसके द्वारा आसानी से प्राप्त हो सकेंगी।

Leave a Comment