आईआईटी में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए आवश्यक सूचना।

आईआईटी में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए आवश्यक सूचना।

आईआईटी में प्रवेश लेने वाले क्षेत्रों के लिए आवश्यक सूचना है की कल ऑनलाइन आवेदन 12 नवंबर के पूर्व ही करा ले वरना 12 नवंबर के पश्चात ऑनलाइन आवेदन की डेट समाप्त हो जाएगी।
इसके अलावा जिन छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और उनका प्रवेश अभी तक नहीं हुआ है तो वह भी अपग्रेड इसे कर सकते हैं। और आवेदन शुल्क
नए आवेदकों को ₹250 देनी होगी। तथा वह आवेदक जिन्होंने पहले से ही आवेदन कर दिया है तो उनको शुल्क नहीं देना पड़ेगा। आईआईटी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 नवंबर तक ही होगी तो इसलिए आवेदक जल्द से जल्द आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए आवेदन कर दें।
वरना 12 नवंबर के पश्चात ऑनलाइन आवेदन बंद हो जाएगा।
इसके लिए सबसे पहले हाई स्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश से लिस्ट तैयार की जाएगी और आवेदन के लिए परिषद की वेबसाइट scvtup.in पर देखा जा सकता है।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश के मुकाबले 2 गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसके पश्चात भी सीटें खाली रह गई हैं।

राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी से बातचीत करने के पश्चात उन्होंने बताया की दीपावली के पश्चात आईआईटी की प्रवेश लिस्ट जारी होगी तो प्रवेश के बाद कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ही पढ़ाई प्रारंभ होगी उन्होंने बताया कि ब्लॉक तथा तहसील लेवल पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। साथ ही 25 फीसद आरक्षण से ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर भी दिए जाएंगे।
बताया कि आवेदकों के लिए आईआईटी में अभी सीटें उपलब्ध हैं। इसलिए 12 नवंबर के पूर्व ही आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

Leave a Comment