आगरा एक्सप्रेस वे के पश्चात अब भारतीय वायु सेना के लिए नया एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमान बनेगा।

आगरा एक्सप्रेस वे के पश्चात अब भारतीय वायु सेना के लिए नया एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमान बनेगा।

 

Lucknow,( कुलसूम फात्मा )  सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश में यमुना एक्सप्रेस बना और उसके पश्चात आगरा एक्सप्रेस वे बना और अब भारतीय वायुसेना के लिए नया एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी चल रही है।

2015 में 21 मई को भारतीय वायु सेना के पहले मिराज 200 लड़ाकू विमान की लैंडिंग की गई थी। इसके पश्चात 2017 अक्टूबर में एशिया की सबसे बड़ी टच लैंडिंग आगरा एक्सप्रेस वे पर की गई थी और इसमें भारतीय वायु सेना का काफी भारी ट्रांसपोर्ट विमान c-130 – j सुपर हरक्यूलिस भी उतरा था। यहां पर और एनएचएआई को कुल मिलाकर 4 राज्यों में 22 स्थानों पर हाईवे पर। स्ट्रिप बनाई जाएगी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अयोध्या अंबेडकर नगर के मध्य बन रही 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप वायु सेना फ्रांस से आए और आधुनिक राफेल विमानों की भी उतार हो सकती है।

 

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बताया जा रहा है कि 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप बनेगी। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के बीच वायु कमान मुख्यालय ने यूपीडा से एयर स्ट्रिप को लेकर के वहां पर कांटेक्ट किया है और वायुसेना की तकनीकी टीम एयर स्ट्रिप का अंदाजा  लगाया है।

 

बाल सेना के वरिष्ठ अधिकारी से जब बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि राफेल के लिए बीकेटी वायुसेना खास को पहले ही तैयार कर लिया जा चुका है और यहां से आने वाले दिनों में राफेल को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतारा जा सकेगा और उन्होंने बताया कि अभी इस प्रपोजल पर आखिरी निर्णय एयर स्ट्रिप बनने के पश्चात भौतिक निरीक्षण पर ही होगा और दूसरी तरफ वायुसेना चीन से सटे उत्तराखंड की हिफाजत को लेकर के पूर्ण रूप से अलर्ट दिखाई दे रही है। वायुसेना के पायलटों को सिविल एयरपोर्ट के इस्तेमाल के लिए वहां करीब तक उड़ान न भरने की ट्रेनिंग उनके पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए पूर्ण रूप से दी जा रही है।

Leave a Comment