उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने दी ग्राहकों को छूट।

उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने दी ग्राहकों को छूट।

 

सरकार उज्जवला योजना के जरिए उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है और यह सब्सिडी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। इसमें आपको 1 वर्ष तक 12 सिलेंडर मिलते हैं परंतु एक और सुविधा है जिस पर आप को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी डिस्काउंट मिलेगा।

जाने मनीकंट्रोल की खबर –

वर्तमान समय में सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है और तेल कंपनी अपने उपभोक्ताओं को कैशबैक की सुविधा उपलब्ध करा रही है। यदि आप डिजिटल मोड से सिलेंडर की बुकिंग कराते हैं तो आपको यह सुविधा प्राप्त होगी। बता दें कि हिंदुस्तान पैट्रोलियम इंडियन ऑयल तथा भारत पैट्रोलियम अपने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पेमेंट करने पर छूट की सुविधा भी दे रहा है।

जाने कैसे ले फायदा –

इस फायदे को लेने के लिए सिलेंडर की बुकिंग के वक्त कैश पेमेंट करने की जगह ऑनलाइन पेमेंट करना होगा और पेटीएम फोन पर तथा गूगल पे यूपीआई और मोबाइल बिक जैसे प्लेटफार्म के जरिए सिलेंडर बुक करना पड़ेगा।

अन्य आवश्यक जानकारी।

पेटीएम से पेमेंट करने पर ₹500 की छूट मिलती है। पेटीएम अपने उपभोक्ताओं को ₹500 तक का कैशबैक देता है। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग तथा डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का भी आप प्रयोग कर सकते हैं।

और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऑनलाइन बुकिंग के पेमेंट के लिए कार्ड का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा सिलेंडर डिलीवरी के वक्त भी कैश देने का झंझट किसी भी प्रकार का नहीं होता है।

बदल गया है डिलीवरी सिस्टम एक नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर का पूरा प्रोसेस बदल गया है। डॉमेस्टिक सिलेंडर की चोरी पर रोकथाम करने के लिए सही कस्टमर की पहचान करने के लिए तेल कंपनियां तथा एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सिस्टम को लागू किया है। इस सिस्टम के जरिए आपको सिलेंडर की डिलीवरी लेते वक्त ओटीपी देना हो तो इस तरह से ग्राहकों को सुविधा उपलब्ध कराई गई है

Leave a Comment