उत्तर प्रदेश की जनता अब नहीं उठा पाएगी बारिश का लुत्फ, 30 सितंबर तक मॉनसून के पूरी तरह खत्म होने के आसार

लखनऊ:  जहां एक और देश के कई हिस्सों में लोग अभी भी बारिश के मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में मॉनसून के सिमटने के आसार नजर आ रहे हैं।

यहां के लोगों द्वारा मौसम में कई तरह के बदलाव महसूस किया जा रहा है जैसे सुबह के वक्त उस गिरना या आसपास में कई तरह के रंग बिरंगे फूलों का खिलना जिस पर रंग बिरंगी तितलियां मंडराती हुई नजर आती है। यह सब बदल रहे मौसम को दर्शा रहे हैं।

इस विषय पर आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने जानकारी साझा करते हुए बताया की वायुमंडल में अभी भी 90 फ़ीसदी तक नमी मौजूद है। जिसके चलते प्रदेश के लोगों द्वारा उसम और गर्मी महसूस किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि आने वाले वक्त में तापमान में ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा बस वक्त के साथ धीरे-धीरे वायुमंडल में मौजूद नमी खत्म हो जाएगी। जिस वजह से जो उसम लोगों द्वारा अभी महसूस किया जा रहा है वह भी खत्म हो जाएगा।

बात अगर लखनऊ के तापमान की करें तो सोमवार को जहां एक ओर यहाँ का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस अधिक यानी 35.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। तो वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य की तुलना में 1.8 डिग्री ज्यादा यानी 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। मंगलवार को यानी आज भी मौसम के साफ रहने का अनुमान लगाया गया था और अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक होने की उम्मीद जताई गई थी।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में बारिश के अब कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। विभाग द्वारा जानकारी साझा करते वक्त यह बताया गया की दक्षिण पश्चिम मानसून ने राजस्थान से खुद को समेटना शुरू कर दिया है। ऐसे आसार लगाए जा रहे हैं कि 30 सितंबर तक यह मॉनसून पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

Leave a Comment