उत्तर प्रदेश में अब बनेगा डाटा सेंटर ,डाटा सेंटर के विकास के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का प्रस्ताव।

उत्तर प्रदेश में अब बनेगा डाटा सेंटर ,डाटा सेंटर के विकास के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का प्रस्ताव

 

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने  मुंबई,चेन्नई और हैदराबाद के पश्चात यूपी में भी डाटा सेंटर स्थापित करने का दे दिया है आदेश , वर्तमान समय में डाटा सेंटर बनाने की नीति प्रारंभ हो गई है और यह प्रक्रिया जल्द से जल्द प्रारंभ भी हो जाएगी।
डाटा सेंटर के विकास के लिए सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा देने का प्रस्ताव दिया गया है।

 

आइए जानें डाटा सेंटर के बारे में।

योगी आदित्यनाथ जी के आदेश के पश्चात परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है , डाटा पार्क की जमीन का भी बंदोबस्त हो गया है।, यह सेंटर पार्क के रूप में स्थित किया जाएगा यह डाटा सेंटर पार्क मुंबई का हीरानंदानी समूह बनाएगा ग्रेटर नोएडा की यदि बात की जाए तो सेंटर 20 एकड़ जमीन पर बनेगा।
आकड़ों के अनुसार निवेशक समूह द्बारा 550 600 करोड़ रुपए का खर्च योजना में आएगा इस परियोजना से लाभ यह होगा कि यूपी व अन्य जगह काम कर रही आईटी कंपनियों को अपना कारोबार करने में अत्यधिक सुविधा मिलेगी।

यूपी सरकार की मंजूरी के पश्चात ही अडानी समूह व अर्थ कंपनियों ने 1 करोड़ का निवेश प्रस्ताव यूपी सरकार को दे भी दिया है , हालांकि डाटा सेंटर के लिए बिजली का खर्च अधिक होगा, परंतु इन्हें ओपन एक्सेस से बिजली दी जाएगी। अभी उत्तर प्रदेश में हर तरह के डाटा विदेशों में रखे जाते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार डाटा सेंटर के सेक्टर में व्यापक संभावनाओं को देखते हुए इसके लिए बहुत ही तेजी से नीति बना रही है और यह प्रक्रिया जल्द से जल्द प्रारंभ भी हो जाएगी।

 

आखिर डाटा सेंटर क्या है?

उत्तर प्रदेश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक टि्वटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और यूट्यूब आदि के करोड़ों उपभोक्ता हैं और इन उपभोक्ताओं से जुड़ा डाटा सुरक्षित रखने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने यह आदेश दिया के डाटा सेंटर एक तैयार किया जाए जिसके अंतर्गत बैंकिंग, रिटेल, व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, यात्रा पर्यटन के अलावा आधार कार्ड का भी डाटा जमा किया जाए। यह एक नेटवर्क से जुड़े हुए कंप्यूटर सरवर का एक बड़ा समूह है। जो बड़ी मात्रा में डाटा के भंडारण प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए कंपनियों के द्वारा उपयोग किया जाता है।

Leave a Comment