उत्तर प्रदेश में बाहर की कंपनियां करेगीं पूंजी निवेश रोजगार मिलने की है पूरी उम्मीद।

उत्तर प्रदेश में बाहर की कंपनियां करेगीं पूंजी निवेश
रोजगार मिलने की है पूरी उम्मीद।

 

उत्तर प्रदेश में कोरोना काल के बावजूद भी बाहरी कंपनियों ने अपना कारोबार करने के लिए पूंजी निवेश करने की ठानी है जिससे कि उत्तर प्रदेश के बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रही है।
पूंजी निवेश करने वाले देशों की कंपनियों में –
ब्रिटेन अमेरिका जापान जर्मनी कनाडा दक्षिण कोरिया ने प्रस्ताव भेज करके अपनी इच्छा पूंजी निवेश की जताई है।
ये निवेश लगभग 45 करोड रुपए तक का होगा।
इन कंपनियों के द्वारा लोगों को माना जा रहा है लगभग 1,35,362 रोजगार प्राप्त होगा।

शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में उद्योग विकास आयुक्त आलोक टंडन तथा औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार ने कहा कि इन कंपनियों में हीरानंदानी, ग्रुप सूर्या, ग्लोबल, हिंदुस्तान, युनिलीवर, एमजी कैप्सूल केशो पैकेजिंग, माउंटेन व्यू, टेक्नोलॉजी आदि सम्मिलित है।
साथ ही उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश के लिए इच्छा जताने वाली कंपनियों को औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने निवेश परियोजनाओं के लिए लगभग 426 एकड़ जमीन भी दे दी है।
जिसमें तकरीबन 600 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव रखा गया।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने मर्जी जताते हुए कहा की देश को आर्थिक रूप से तेजी के साथ रास्ते पर ले जाने में उत्तर प्रदेश अहम भूमिका निभाए।

इसलिए लखनऊ में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की पूरी तैयारी की जा रही है। डिफेंस कॉरिडोर के लखनऊ नोटा में टाटा टेक्नोलॉजी की सहायता से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनेगा। इसके अलावा नोएडा में कृत्रिम बुद्धिमता आधारित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस आईआईटी कानपुर स्थापित होगा।

 

ग्रेटर नोएडा में एमएससी मई पार्क बनेगा-

 

ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक पार्क परिधान पार्क एमएसएमाई पार्क तथा हस्तशिल्प पार्क, और खिलौना पार्क के साथ-साथ जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा फिल्म सिटी तथा इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनेगी। इन परियोजनाओं से 40 करोड़ रुपए के पूंजी निवेश और लगभग 2.5 से लेकर 3 लाख तक के लोगों को रोजगार मिलने की पूरी संभावना दिखाई पड़ रही है।

 

जाने उत्तर प्रदेश में कौन सी कंपनियां करेंगी पूंजी निवेश-

 

1 –  20 एकड़ जमीन पर हीरा नंदनी ग्रुप ग्रेटर नोएडा उत्तर भारत का सबसे बड़ा डाटा सेंटर में 750 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

 

2 – एसोसिएटेड ब्रिटिश फूड पीएलसी( यूके) बरगढ़ चित्रकूट में 750 करोड़ रुपए का निवेश कर खमीर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाएगी तथा

 

3 – ब्रिटानिया इण्डस्ट्रीज वाराणसी में 300 करोड़ की लागत लगाकर के एकत्रित खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाएगी।

 

4 – डिक्सन टेक्नोलॉजी- ग्रेटर नोएडा में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स में 200 करोड़ का पूंजी निवेश करेगी।

 

5 – और सूर्य ग्लोबल फ्लेक्सी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड- यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण में पीओपीपी बीओपीईटी मेटालाइज्ड फिल्म्स प्रोडक्शन प्लांट में 953 करोड़ का निवेश करने की इच्छा जता चुकी है।

6 – एडिसन मोटर्स, दक्षिण कोरिया- लखनऊ तथा नोएडा में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण प्लांट 750 करोड़ का निवेश करेगी।

7 – और एकैग्रेटा इंक कनाडा- लखनऊ में अनाज अवसंरचना उपकरण प्लांट 746 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश करेगी।

8- मैक सॉफ्टवेयर यूएस नोएडा में – सॉफ्टवेयर में 200 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

Leave a Comment