उत्तर प्रदेश सरकार ने किया बड़ा फैसला लखनऊ के साथ अन्य कंटेनमेंट जोन छेत्र पर की जाएगी अब सख़्ती।

उत्तर प्रदेश सरकार ने किया बड़ा फैसला लखनऊ के साथ अन्य कंटेनमेंट जोन छेत्र पर की जाएगी अब सख़्ती।

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा ) उत्तर प्रदेश सरकार ने संक्रमितों की संख्या को देखने के पश्चात एक बड़ा निर्णय लिया। उन्होंने इस महामारी को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन पर और सख्ती करने का निर्देश दे दिया है। उन्होंने अपने निर्देश में हर एक मकान के ऊपर सर्विस लांस टीम के जरिए सख्त नज़र रखने के लिए कहा है। बता दें की यह निर्देश 1 दिसंबर से लागू रहेंगे और जब तक अगला आदेश नहीं आ जाता तब तक के इसी निर्देश का पालन करना पड़ेगा।

सोमवार के दिन मुख्य सचिव आरके तिवारी ने इससे संबंधित। गाइडलाइन जारी की और जिलाधिकारियों से कहा की यदि उनको आवश्यकता पड़ती है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और कराया जाए या फिर पूरी तरीके से नहीं हो रहा है तो सीआरपीसी की धारा 114 का प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया की

सरकार की इजाजत के बिना स्थानीय स्तर पर किसी भी तरह का लॉकडाउन अभी नहीं लगाया जाएगा।

 

उन्होंने कहा की कोरोना पर नियंत्रण रखने के लिए परिस्थितियों के अनुसार हो सकता है की रात्रि कर्फ्यू लगाया जाए परंतु अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है।

और कहां के ऐसे शहर जहां पर सक्रिय दर 10% से ज्यादा है। वहां कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए कर्मचारियों का समय अलग-अलग निर्धारित कर दिया जाए।

चीफ सेक्रेटरी ने कहा की महामारी से लड़ने के लिए इसे रोकना अधिक आवश्यक है। इसलिए कंटेनमेंट जोन का पूर्ण रुप से पालन किया जाए और गाइडलाइंस का ख्याल रखा जाए।

उन्होंने जिलाधिकारियों को बताया की कंटेनमेंट जोन की लिस्ट वर्तमान समय में राज्य की वेबसाइट पर उपलब्ध है।और यह जल्द ही केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को भी उपलब्ध कराई जाए।

Leave a Comment