उद्यान विभाग द्वारा लिया गया निर्णय, इस वित्तीय वर्ष ड्रिप व स्प्रिंकलर से सिंचाई का लक्ष्य किया जाएगा पूरा

मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा वित्तीय वर्ष में उद्यान विभाग द्वारा 1,58,000 हेक्टेयर में ड्रिप व स्प्रिंकलर कि मदद से  सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया है।  इस विषय पर उद्यान विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार सिंचाई की इस विधि को  बढ़ावा देने हेतु लघु एवं सीमान्त किसानों को इकाई लागत के तहत 90 प्रतिशत और अन्य किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है।

वही सरकारी प्रवक्ता द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार ‘पर ड्राप मोर क्राप’ मुहीम के साथ साथ बुन्देलखण्ड विशेष पैकेज का भी क्रियान्वयन कराया जा रहा है जिसके अंतर्गत लगभग 74612 हेक्टेयर में ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई की सुविधा का लाभ अबतक 51,465 किसानों को मिल चुका है। 

उद्यान विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार अबतक एकीकृत बागवानी मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और पर ड्राप मोर क्राप माइक्रोइरीगेशन जैसे अन्य कई योजनाओं का प्रचार-प्रसार प्रभावी रूप से किया जा रहा है।

आपको बता दें कि उद्यान विभाग की ओर से ड्रिप एवं स्प्रिंकलर के माध्यम से सिंचाई कार्य को प्रभावी रूप से करने हेतु कुल 248.88 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।

Leave a Comment