उपभोक्ता बिजली का बिल जमा न कर पाने के कारण बहुत ही है। ज्यादा परेशान जाने क्यों जमा नहीं हो पा रहा है बिल?

उपभोक्ता बिजली का बिल जमा न कर पाने के कारण बहुत ही है। ज्यादा परेशान जाने क्यों जमा नहीं हो पा रहा है बिल ?

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा ) वैसे तो लखनऊ शहर में बिजली से संबंधित परेशानियों का सामना दिन पर दिन उपभोक्ताओं को करना ही पड़ता था और विभाग के अधिकारियों को शिकायत रहती थी कि उपभोक्ता बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं। परंतु जब उपभोक्ता बिजली का बिल पेमेंट करने के लिए ऑफिस में जा रहे हैं तो उनको उनका बिल पेमेंट करने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

परेशानी का कारण यह है की अब ई- सुविधा केंद्रों में क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड से पेमेंट को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। जो उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड तथा डेबिट कार्ड से पेमेंट करते हैं। उनको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इससे लगभग 40 हज़ार बिजली के ऐसे उपभोक्ता है जो परेशान बहुत ज्यादा है, इसकी शिकायत भी उपभोक्ताओं ने इंजीनियर से की है।

परंतु इसके पश्चात भी समस्या जैसी की तैसी ही चल रही है, वहीं उपभोक्ता ई सुविधा केंद्रों से लौट आ रहे हैं। यह हाल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का है। ई – सुविधा कर्मियों से बातचीत के पश्चात पता चला के कार्ड स्वैप नहीं हो पा रहा है और निजी बैंक को भी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

यह समस्या तकरीबन 1 सप्ताह से हो रही है। बताया की हर दिन सुविधा केंद्रों से उपभोक्ताओं का आना जाना लगा है। अधिक उपभोक्ता यहां से लौट जाते हैं। मध्यांचल एमडी सूर्यपाल गंगावार ने इस समस्या से निजात जल्दी दिलवाने के लिए उम्मीद दिलाई है। इससे राजस्व को नुकसान होने के साथ-साथ ऑनलाइन बिलिंग को बढ़ावा देने वाले विभाग के सामने बहुत दिक्कत खड़ी हो रही हैं।

कम से कम राजधानी में 74 ई सुविधा तथा 5 मोबाइल वैन के द्वारा बिलिंग की सुविधा है और इन ई सुविधा केंद्रों पर कार्ड पेमेंट करने वालों को उपर्युक्त समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Comment