एमबीबीएस छात्रों के लिए खुशखबरी प्रयागराज के निजी मेडिकल कॉलेज में अब होगा एमबीबीएस छात्रों का चयन।

 एमबीबीएस छात्रों के लिए खुशखबरी प्रयागराज के निजी मेडिकल कॉलेज में अब होगा एमबीबीएस छात्रों का चयन।

 

अब उत्तर प्रदेश के NEET पास छात्रों तथा अधिक छात्रों का एमबीबीएस में होगा दाखिला ,सरकारी और निजी कॉलेजों में करीब 800 सीटें बढ़ाने की उम्मीद है।

यह उन छात्रों के लिए खुशखबरी है जो मेडिकल की पढ़ाई का सपना संजो रहे हैं। चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय के अधिकारियों के अनुसार प्रयागराज के निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस की 150 सीटों पर मिल गयी है अनुमति। और अब यह कॉलेज 150 सीटों पर दाखिला ले सकेंगे वर्तमान समय में ग्रेटर नोएडा के एक और निजी मेडिकल कॉलेज को एमबीबीएस में दाखिला लेने की मान्यता मिलने की सम्भावना है।
और प्रदेश के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में दाखिले को नेशनल मेडिकल कमीशन मान्यता दे सकती है, जिसकी संख्या तीन होने की संभावना है। बीते कई शैक्षिक सत्र में यदि देखा जाए तो कई कॉलेजों में सीटों की संख्या में कटौती कर दी गई थी, परंतु वर्तमान समय में उसको बढ़ाने की पूरी संभावनाएं नजर आ रहे हैं।

 

आंकड़ों के मुताबिक केजीएमयू ,में बीडीएस की केवल 70 सीटें हैं और प्राइवेट डेंटल कॉलेजों में 22 बीडीएस की सीटें 222 हैं।

22 केजीएमयू लोहिया संस्थान में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज है,
जबकि शैक्षिक सत्र 2019 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 2628 सीटों पर दाखिले को परमिशन दे दी थी। प्राइवेट क्षेत्र में अगर देखा जाए तो केवल 24 मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें आकड़ों के मुताबिक 3300 एमबीबीएस की सीटें हैं।

Leave a Comment