कई प्रदेशों में बदला मौसम, ठंड बढ़ने के आसार हुए जाहिर।

कई प्रदेशों में बदला मौसम, ठंड बढ़ने के आसार हुए जाहिर।

 

उत्तर प्रदेश,( कुलसूम फात्मा )  सोमवार को मौसम ने उत्तर प्रदेश में अपना रुप बदल दिया। जो कि रात से लेकर सुबह तक के बारिश के रूप में खुलकर सामने आया। और इस बदलते हुए मौसम ने अपना असर सुबह के 11:00 बजे तक के लखनऊ में दिखाया मानना है कि इस बदलते हुए मौसम के पश्चात ही ठंड बढ़ना प्रारंभ हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ अन्य प्रदेशों में भी मौसम बदला लखनऊ में तो रात ही से तेज हवाएं चलने लगी थी। जिससे बारिश के भी आसार नुमाया हुए।

लखनऊ के अलावा अन्य जिलों में भी बारिश हुई ,अमेठी क्षेत्र में सुबह तक के जोरदार बारिश होती रही। किसानों को जहाँ पानी से थोड़ी राहत खेतों के लिए मिली वहीं दूसरी ओर अन्य किसानों को नुकसान भी पहुंचा। जिनके खेतों में धान पड़े हुए थे, उनको नुकसान हुआ। घरों की छत पर सूखने के लिए पड़ा हुआ धान भीग गया।

वहीं दूसरी ओर गाजीपुर, आजमगढ़, गोरखपुर तथा वाराणसी के अन्य जिलों में भी थोड़ी बहुत बारिश हुई।
मौसम विभाग ने बताया के पहाड़ों पर हो रही इस बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। और बारिश की यदि बात की जाए तो रविवार को दिल्ली में बारिश के आसार नुमाया दिखे थे। और शाम के समय तक यह बारिश प्रारंभ हुई।

 

हरियाणा में तो भारी मात्रा में ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने बताया की रविवार को अधिकतम तापमान जो था वह सामान्य से एक डिग्री 29.1 सेल्सियस रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पाल वक्त के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर रविवार को दिल्ली के साथ साथ एनसीआर सहित पंजाब, हरियाणा यूपी में  बहुत ही बारिश हुई। कुछ जगहों पर तो ओले भी पड़े और यह रविवार का असर सोमवार को भी थोड़ा बहुत दिखा।

Leave a Comment