किसानों के लिए खुशखबरी अब यूपी सरकार किसानों को देगी उनके अनाज का सही दाम ,और 10 गांव की दूरी पर बनाएगी एक गोदाम।

किसानों के लिए खुशखबरी अब यूपी सरकार किसानों को देगी उनके अनाज का सही दाम ,और 10 गांव की दूरी पर बनाएगी एक गोदाम।

 

 

एक बार फिर उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसानों की सहायता के लिए एक बड़ा कदम उठाया। अब
उत्तर प्रदेश के किसानों को अपनी फसल रखने तथा बेचने के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा बल्कि अपने ही गांव के समीप बनाए गए सरकार के द्वारा गोदाम में वह अपनी फसल को सुरक्षित रख सकेंगे तथा वह चाहे तो उसकी कीमत भी उस फसल के बदले ले सकेंगे।

 

सोमवार को राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार अब किसानों के लिए 10 गांवों पर एक गोदाम बनएगी, इन गोदाम की कुल संख्या 5000 होंगी।

सरकार की यह योजना तकरीबन प्रत्येक गांव में एक भंडारण गोदाम बनवाने की है।

बताया कि इस 5000 भंडारण गोदाम में तकरीबन 2500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
मानना है कि इन गोदामों से प्रदेश के भंडारण क्षमता में 8.60 लाख मैट्रिक टन को बढ़ावा मिलेगा।

 

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि गोदामों की व्यवस्था से किसानों को काफी हद तक फायदा मिलेगा जो गरीब किसान हैं उनकी फसल खराब हो जाने के कारण वह अपनी फसल को बहुत ही सस्ते दामों में बेचते चले आएं हैं। और बहुत से किसान उनके पास जगह ना होने के कारण से भी वह अपनी फसल को जल्द से जल्द सस्ते दामों में बेच देते है। परंतु अब भंडारण की सुविधा से वह
किसान जो बरसों से नुकसान उठाते चले आ रहे हैं अपनी फसल को इस गोदाम में सुरक्षित रख सकेंगे।और सही कीमत मिलने पर वह अपनी फसल को उचित रेट में बेच सकेंगे।

ये गोदाम ग्राम पंचायत के विकास स्तर पर बनाए जाएंगे।
अपर मुख्य सचिव एमवीएस रामी रेड्डी ने बताया कि गोदाम के बनाने का प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार किया जा रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट की स्वीकृत के लिए इस प्रस्ताव को तैयार करते ही बहुत जल्द भेजा जाएगा।

Leave a Comment