लखनऊ वासियों के लिए बदलाव देखिए किस गाड़ी पर कितना है प्रदूषण जांच शुल्क ।

लखनऊ वासियों के लिए बदलाव देखिए किस गाड़ी पर कितना है प्रदूषण जांच शुल्क ।

Lucknow, ( कुलसूम फात्मा ) वाहन चालकों के लिए आवश्यक सूचना है कि अब गाड़ियों का प्रदूषण जांच कराना और भी महंगा हो जाएगा। यह धनराशि जो बढ़ाई गई है वह दो पहिया चौपहिया के साथ साथ सभी तरह के वाहनों पर इसकी कीमत बढ़ाई गई है। वाहन के मालिकों को अब गाड़ियों का प्रदूषण जांच कराने पर जब प्रमाण पत्र लेने की आवश्यकता होगी तो उसकी कीमत उनको दुगनी देनी पड़ेगी।

 

अब गाड़ियों का प्रदूषण जांच कराना महंगा कर दिया गया है। अब प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र लेने के लिए वाहन चालकों को दुगुना पैसा खर्च करना पड़ेगा। बढ़ते हुए प्रदूषण को जब देखा गया तो परिवहन विभाग ने इस पूरी प्रक्रिया को अब ऑनलाइन कर दिया है। वह संचालकों को अब अपनी गाड़ियों की जांच कराने पर अपनी जेब पूर्ण रूप से हल्की करनी पड़ सकती है। कीमत में बदलाव करने के साथ-साथ परिवहन विभाग ने प्रदेश के हर थाना क्षेत्र में कम से कम एक प्रदूषण केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए मार्च 2021 की डेट निर्धारित की गई है।

जाने प्रदूषण जांच पर होगा कितना।

अब गाड़ियों का प्रदूषण जांच कराने की किमत को बढ़ा दिया गया है। दोपहिया वाहन पर ₹50 लगेंगे और
तीन तथा चार पहिया पेट्रोल सीएनजी तथा एलपीजी गाड़ी पर ₹70 खर्च करने पड़ेंगे।
साथ ही चार पहिया और सभी तरह के डीजल वाहन पर ₹100 लगेंगे।

यदि प्रदेश में वाहनों की संख्या को देखा जाए तो इनकी संख्या 3 करोड़ से भी अधिक है और प्रदेश में जांच केंद्रों की संख्या केवल 1600 है और लखनऊ में 448 हैं। इस तरीके से करीब 5 वर्ष से प्रदूषण जांच की दरों में इजाफा किए जाने की मांग सेंटर चलाने वाले कर रहे थे तो इसे देखते हुए सभी आवश्यक पहलुओं पर विचार करने के पश्चात प्रथम बार जनवरी से प्रदूषण जांच की दरों को बढ़ाए जाने का फैसला लिया गया और इस प्रक्रिया को अब पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है।

Leave a Comment