कृषि बिल के विरोध में उतरे कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई अन्य नेता गिरफ्तार

लखनऊ:  संसद द्वारा पास किए गए नए कृषि बिल का  पूरे देश में किसानों एवं विपक्षी दलों द्वारा विरोध किया जा रहा है। आए दिन देश के अलग-अलग राज्यों से  विरोध प्रदर्शन कि अलग-अलग घटनाएं सामने आ रही है। ऐसी ही एक घटना जो कि कृषि बिल के विरोध प्रदर्शन से तालुकात रखती है, उत्तर प्रदेश में देखने को मिली। 

वैसे तो कांग्रेस के विधायकों या कार्यकर्ताओं द्वारा लागू किए गए कृषि बिल के विरोध में  देश के लगभग हर राज्यों में प्रदर्शन किया जा रहा है। ऐसे ही एक प्रदर्शन की घटना उत्तर प्रदेश में सामने आई जब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सहित  कई अन्य कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विधानसभा को घेरने का ऐलान किया था। हालांकि इससे पहले कि वे अपने इस कार्य को अंजाम दे पाते,  कई कांग्रेसी नेताओं को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया।

एक ओर कांग्रस के  प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने परिवर्तन चौक से गिरफ्तार कर लिया वहीं दूसरी ओर अयोध्या हाईवे पर उन कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा रोका जा रहा है जो इस धरना प्रदर्शन में शामिल होने के लिए निकल पड़े हैं। इन सबके अलावा अहमदपुर टोल प्लाजा के साथ-साथ मोहम्मदपुर चौकी पर भी पुलिस के द्वारा वाहनों की चेकिंग जारी है ताकि किसी भी तरह की घटना को घटित होने से रोका जा सके। 

कांग्रेसी नेताओं द्वारा विधानसभा को घेरने के ऐलान  के मद्देनजर वहां की पुलिस ने लखनऊ जिले सहित  अन्य कई जिलों में कांग्रेस पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को उन्हीं के घरों में नजरबंद करके रख दिया है। यूपी पुलिस द्वारा नजरबंद किए गए नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन भी शामिल है। इतना ही नहीं  लखनऊ की ओर जा रहे कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया है। 

आज के इस घटना के घटित होने के पूर्व विपक्षियों द्वारा कृषि बिल को लेकर किए जा रहे प्रदर्शन के विषय में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी कर कहा था की इस बिल का विरोध करने वाले किसान विरोधी है। साथ ही साथ उन्होंने इस बिल की महत्वता बताते हुए इस बात का जिक्र किया कि यह विधेयक किसानों को उन बिचौलियों के पकड़ से मुक्त कराएगा जो उन किसानों का शोषण किया करते थे।  साथ ही में उन्होंने यह भी कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जो किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया गया था उसी को ध्यान में रखते हुए इस बिल को पारित किया गया है।

Leave a Comment