खुशखबरी – अब जमीन खरीदना हो गया आसान धारा 34 के द्वारा होगा दाखिल खारिज अब आसानी से।

खुशखबरी – अब जमीन खरीदना हो गया आसान धारा 34 के द्वारा होगा दाखिल खारिज अब आसानी से।

 

सचिव राजस्व परिषद ने जमीन खरीदना अब आसान कर दिया है। लोगों को जमीन खरीदते हुए दाखिल खारिज का किसी भी तरह का डर नहीं रहेगा। वह स्वयं ही दाखिल खारिज करा सकते हैं।

आयुक्त तथा सचिव राजस्व परिषद मनीषा त्रिपाठी ने इससे संबंधित आदेश दिया है। उन्होंने अपने आदेश द्वारा लोगों को जमीन खरीदने में सहजता प्रदान की है। जमीन खरीदने के पश्चात अभी तक के लोग दाखिल खारिज कराने के लिए चक्कर लगाते थे, अब उनको दौड़ना भागना नहीं पड़ेगा। वह स्वयं दाखिल खारिज ऑनलाइन आवेदन करके करा सकेंगे संपत्ति खरीदने के पश्चात दाखिल खारिज में कितना समय लगेगा या फिर कब तक के होगा, होगा या नहीं। यह लोगों के मन से भय हट जाना चाहिए क्योंकि अब आदेश आ गया है की ऑनलाइन आवेदन संपत्ति खरीदने वाला दाखिल खारिज स्वयं कर सकता है। राजस्व परिषद ये नई व्यवस्था प्रारंभ कर चुका है।

इस व्यवस्था के द्वारा दाखिल खारिज को आसान बनाया गया है और इससे संबंधित रजिस्ट्रेशन कार्यालय तथा रजिस्ट्रेशन पीठासीन अधिकारी के न्यायालय से संपर्क किया गया है
इस नई प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन कार्यालय के जरिए रजिस्ट्री के वक्त ही पक्षों से कन्वर्शन करके दाखिल खारिज के लिए रजिस्ट्री और प्रार्थना पत्र पर आरसीसीएमएस सिस्टम पर फॉरवर्ड करने पर कन्वर्शन वाद दायर कर दिया जाएगा। यही नहीं इसके साथ में आवेदन कर्ता को भी आवेदन करने में सुविधा प्राप्त होगी

आवेदन प्रक्रिया को जाने

सबसे पहले आवेदन करने के लिए htt://vaad. Up.nic.in साइट पर जाने के पश्चात राजस्व न्यायालय के
कंप्यूटराइज्ड मैनेजमेंट सिस्टम के मेन पेज पर जाएं और वहां पर कन्वर्शन दाखिल खारिज करने के लिए उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता की धारा 34 के जरिए ऑनलाइन आवेदन करें।

 

आवेदन करने में अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। उसके बाद जो मोबाइल नंबर डाला होगा उस पर ओटीपी एक आएगा। वह ओटीपी लेकर के लॉग इन करना होगा रजिस्ट्री संख्या और दिनांक दोनों भरने होंगें और भरने के पश्चात सबमिट करना होगा। इसके बाद आवेदन रजिस्ट्री तथा बैनामा का पूरा डिटेल शो होने लगेगा। आवेदन के पश्चात इसका प्रिंट निकाला जाएगा। इसके पश्चात पीठासीन अधिकारी के जरिए जो रूल्स बनाए गए हैं, उनके अनुसार समय के अंतर्गत जल्द ख़ारिज कर दिया जाएगा।

1 thought on “खुशखबरी – अब जमीन खरीदना हो गया आसान धारा 34 के द्वारा होगा दाखिल खारिज अब आसानी से।”

Leave a Comment