खुशखबरी राज्य सरकार ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए बड़े व्यापारियों को दी राहत।

खुशखबरी राज्य सरकार ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए बड़े व्यापारियों को दी राहत।

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश के राज्य मुख्यालय ने बड़े व्यापारियों को अधिसूचना जारी करके दी राहत।
इस अधिसूचना में स्पष्ट किया गया कि ऐसे व्यापारी जो कि बड़े व्यापारी हैं । अब वो माह की 24 तारीख से जीएसटी रिटर्न प्रवेश कर सकेंगे। बड़े व्यापारी के अंतर्गत वह व्यापारी जो 5 करोड़ तक का कारोबार चला रहे हैं।
उन्हें अनिवार्य रूप से 20 तारीख जीएसटी रिटर्न प्रवेश के स्थान पर अब 24 तारीख तक जीएसटी रिटर्न प्रवेश
कराना होगा। उपर्युक्त अधिसूचना जारी हो जाने के पश्चात। आयुक्त वाणिज्यकर अमृता सोनी ने इससे संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए
और कहा यह लाभ उन व्यापारियों के लिए है जो 5 करोड़ तक का कारोबार कर रहे हैं और साथ ही जिनका कारोबार मुख्य स्थान उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत है।
और उन्होंने यह भी बताया कि जीएसटी रिटर्न की तारीख बदलकर 20 से 24 कर दी गई है यह सुविधा अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक हर महीने के लिए जीएसटी रिटर्न प्रवेश करने के लिए प्रदान की गई है तथा जीएसटी रिटर्न प्रारूप 3 ख- के अंतर्गत वित्तीय दायित्व का निर्धारण किया गया है। जिससे कि कारोबारियों को व्यय तथा ब्याज और फीस का उक्त अधिनियम के अंतर्गत किसी और तरीके का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा , कोरोना महामारी के चलते हुए राज्य मुख्यालय ने बड़े व्यापारियों को उपर्युक्त सहायता प्रदान कराने के साथ अधिसूचना में इस बात को भी निश्चित किया कि व्यापारियों को इलेक्ट्रॉनिक नगद खाते तथा इलेक्ट्रॉनिक उधार खाते से लेन-देन का पूर्ण रूप से विवरण देना होगा।

Leave a Comment