खुशखबरी – लखनऊ विश्वविद्यालय स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी प्रवेश प्रक्रिया जल्द हो जाएगी प्रारंभ।

खुशखबरी – लखनऊ विश्वविद्यालय स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी प्रवेश प्रक्रिया जल्द हो जाएगी प्रारंभ।

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा ) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी पीएचडी के एडमिशन पर लगी रोक को हटा दिया गया है। आब पीएचडी स्टूडेंट्स पुन: ऐडमिशन अपना करा सकेंगे।

प्रोफेसर आलोक कुमार राय से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला है की यह पीएचडी प्रवेश की प्रक्रिया इसी सप्ताह प्रारंभ हो जाएगी। बता दे की यह पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया पिछले दिनों पीएचडी एडमिशन में गरीब सवर्ण वर्ग के अभ्यर्थियों को 10% आरक्षण ना देने के कारण रोक दी गई थी। परंतु अब यह प्रक्रिया इसी सप्ताह प्रारंभ कर दी जाएगी। तैयारियां भी इसकी पूरी हो चुकी हैं।

और पूरी उम्मीद जताई जा रही है की इसी सप्ताह प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण रूप से प्रारंभ कर दी जाएंगी। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस आरक्षण के उठे इस विवाद से संबंधित विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश में इसे लागू कर दिया गया है। ऐसे में पूरी उम्मीद की जा रही है की पीएचडी की तकरीबन 30 अतिरिक्त सीटों पर एडमिशन होंगे।

वीसी से जब बातचीत की तो उन्होंने बताया की जिन डिपार्टमेंट में कुल 10 या उससे अधिक सीट हैं उनमें ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आरक्षण दिया जाएगा। और सीट से संबंधित जो भी जानकारी है, जल्द ही दे दि जाएगी। उन्होंने यह भी बताया की तकरीबन 25 से 30 सीट बढ़ने की उम्मीद है।

निम्नलिखित भागों में 10 तथा इससे अधिक सीटें हैं उपलब्ध।

अर्थशास्त्र 16
हिंदी 40
अंग्रेजी 21
पर्शियन 10
दर्शनशास्त्र 16,
सांख्यिकी 10
संस्कृत 10
समाजशास्त्र 40
अप्लाइड इकोनॉमिक्स 14
विधि 38
बॉटनी 19
केमिस्ट्री 23
जूलॉजी 11
गणित 15
फिजिक्स 42,
जूलॉजी 22

Leave a Comment