गंदगी करने वालों पर नगर निगम करेगा सख्त कार्रवाई, वसूलेगा जुर्माना जाने विस्तार से।

गंदगी करने वालों पर नगर निगम करेगा सख्त कार्रवाई, वसूलेगा जुर्माना जाने विस्तार से।

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )लखनऊ नगर निगम ने उठाया। बड़ा कदम करेगा उन लोगों पर सख्त कार्रवाई जो गंदगी आए दिन फैलाते हैं। ऐसे लोगों से नगर निगम जुर्माना भी वसूलेगा

लखनऊ नगर निगम ने उन लोगों के खिलाफ कदम उठाया है जो दिन पर दिन जगह जगह पर गंदगी कूड़ा करकट फैलाया करते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ लखनऊ नगर निगम का ₹50,000 तक का जुर्माना वसूलेगा। यह जुर्माना भूखंडों के स्वामियों के खिलाफ होगा। और इसकी सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 के जरिए कार्यवाही की जाएगी।

नगर निगम ने जोनल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऐसे सभी भूखंडों को चिन्हित करें जहां पर गंदगी और कूड़ा करकट इकठ्ठा किया जा रहा है नगर के आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में बहुत से प्लॉट खाली पड़े हैं और यह प्लॉट खाली होने के कारण , लोग यहां पर कूड़ा करकट फेंकते हैं जो एकत्रित होकर के बहुत बुरा तो लगता ही है साथ ही इससे बिमारी फैलने की पूरी संभावना भी रहती है।

 

बताया की इन प्लॉटों में बाउंड्री भी नहीं है होती है। वहां पर मलबा कूड़ा, गंदगी का जो ढेर लगता है उनसे बीमारी लोगों में होती है। हालांकि नगर निगम के जरिए बार-बार खाली भूखंडों की सफाई भी कराई जाती है। परंतु लोग मानते नहीं हैं और बराबर यहां पर गंदगी को इकट्ठा करते रहते हैं। अब नगर निगम इसी गंदगी को साफ करने के लिए बड़ा कदम उठा रहा है वह ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगा । वह ऐसे लोगों से अब 50,000 हजार का जुर्माना लेगा वर्तमान समय में 4168 भूखंडों का निर्धारण भी किया जा चुका है और बाकी जो भूखंड अभी निर्धारण नहीं किए गए हैं, उन्हें 15 दिन में चिन्हित कर लिया जाएगा। इसका निर्देश जोनल अधिकारी को दिया जा चुका है।

Leave a Comment