चारबाग में बनने जा रहे दो आईलैंड प्लेटफार्म, आइए जानते हैं क्या होंगी सुविधाएं

लखनऊ, प्रदेश की राजधानी लखनऊ जिले के रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफार्म बनवाने जा रहा है। पुराने माल गोदाम के पास इस प्लेटफार्म का  निर्माण किया जाएगा। इसे लेकर रेलवे विभाग की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई हैं। चारबाग रेलवे स्टेशन से आम दिनों में पौने तीन सौ से भी ज्यादा ट्रेनों का आवागमन होता है जिस वजह से डेढ़ लाख यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं।

पुराने मालगोदाम की जगह दो आइलैंड प्लेटफार्म बनाने  के पीछे का उद्देश्य जिला के चारबाग रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव कम करना है जिसका खाका भी तैयार कर लिया गया है। इस प्लेटफार्म का निर्माण हो जाने से कानपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली मेमू बाराबंकी-सुल्तानपुर-रायबरेली जो कि पैसेंजर ट्रेने है,  को नया ठिकाना मिल जाएगा। परिणाम स्वरूप यात्रियों का लोड भी काफी हद तक कम हो जाएगा।

प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर छह अक्सर मेमू और पैसेंजर ट्रेनो कि वजह से खासा व्यस्त रहते हैं, जिस वजह से कई बार ऐसा भी हुआ है  की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को प्लेटफार्म पर जगह नहीं मिल पाती है। ऐसे परिस्थितियों में आईलैंड प्लेटफॉर्म बन जाने से फायदा यह होगा की इन गाड़ियों को वहां पर शिफ्ट करने में आसानी हो जाएगी। अभियंताओं द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दिसंबर 2020 से इन आईलैंड प्लैटफार्म का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Comment