छात्रों के लिए आवश्यक सूचना – इस नए वर्ष पर मदरसों में होगी जल्द ही मिनी आईटीआई परीक्षा ,परीक्षा में किए गए बदलाव।

छात्रों के लिए आवश्यक सूचना – इस नए वर्ष पर मदरसों में होगी जल्द ही मिनी आईटीआई परीक्षा ,परीक्षा में किए गए बदलाव।

 

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  लखनऊ  मदरसे के छात्र अपनी पढ़ाई को तेजी से जारी कर दे क्योंकि उत्तर प्रदेश मदरसा वोकेशनल ट्रेनिंग के द्वारा संचालित मदरसा मिनी आईटीआई कि साल 2019 की परीक्षा इस नए वर्ष में हो जाएगी। इस बार प्रदेश के तकरीबन सभी मदरसों में छात्र परीक्षाएं दे देंगे बता दे कि प्रदेश के मदरसे तकरीबन 129 में से इन छात्रों की संख्या 3620 होगी जो परीक्षा 2021 में देंगे।

 

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के तकरीबन 5 मदरसे केंद्रों के बच्चे भी परीक्षा देंगे। अभी तक के मिनी आईटीआई के एग्जाम के लिए आईटीआई कॉलेज में सेंटर जाता रहा है। परंतु इस बार कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं स्वस्थ केंद्र में ही करा दी जाएगी।   जैसे के राजधानी के गोमतीनगर में स्थित वारसिया मदरसा तथा विकास नगर में स्थित मदरसा कैंब्रिज के अलावा भी निशातगंज में इंदिरा नगर तथा बारूदखाना के इरम मदरसे के छात्र एग्जाम देंगे। वर्ष 2020 तथा 21 के Session में अभी आवेदन चल रहे हैं।

 

इस वर्ष की परीक्षाएं मार्च तथा अप्रैल महीने में कराने का सोचा जा रहा है। इसकी भी योजनाएं तय्यार हों रही है। यह डिप्लोमा छात्रों को भारत से लेकर के विदेशों तक के नौकरी दिलाने में सहायता करते हैं जो की गल्फ तथा एशिया के दूसरे देशों में जाना चाहते हैं उनके लिए खास डिप्लोमा प्रदान कराते हैं।

 

 

आईटीआई के दूसरे डिप्लोमा कोर्स जो केवल 4 वर्ष के होता है। यहां यह कोर्स 1 या फिर 2 वर्ष तक के ही होते हैं और इसका सर्टिफिकेट मदरसे बोर्ड के रजिस्ट्रार के सिग्नेचर के द्वारा दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग तथा स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग से संबंधित नहीं होते हैं। इसलिए
यह छात्रों के सर्टिफिकेट गवर्नमेंट नौकरी के लिए मान्य नहीं होतें।

 

जानिए कि इन छात्रों की होगी परीक्षा

 

रेफ्रिजरेशन एयर कंडीशनिंग

 

कंप्यूटर

 

इलेक्ट्रिशियन,

 

डीजल मैकेनिक कटाई सिलाई।

 

मदरसे की मिनी आईटीआई की 2019 की परीक्षाएं जनवरी के महीने की आखिरी सप्ताह में हो जाएंगी ।

Leave a Comment