जानिए, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम होंगे कब से ,और दूसरी परीक्षा होगी कब से प्रारंभ ?

जानिए, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम होंगे कब से ,और दूसरी परीक्षा होगी कब से प्रारंभ ?

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )     उत्तर प्रदेश बोर्ड में हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की कक्षाओं की पहली प्री बोर्ड परीक्षाएं जल्द से जल्द होने वाली है। छात्र तथा छात्राएं पढ़ाई करना प्रारंभ कर दें क्योंकि एग्जाम करीब आ गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ मुकेश कुमार सिंह ने मंगलवार के दिन निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है की यह परीक्षा 15 जनवरी से प्रारंभ हो जाएगी और यह पहली प्री बोर्ड परीक्षा होगी।

 

 

डीआईओएस से जब वार्तालाप हुई तो उन्होंने बताया की जनवरी की 25 तारीख तक के यह परीक्षा करानी जरूरी होगी। साथ ही उन्होंने कहा कार्यक्रम विद्यालय अपने लेवल पर तय किए जाएंगे। स्कूलों को जनवरी की 30 तारीख तक के उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करके फरवरी के प्रथम सप्ताह में ही स्कूल के टॉपर छात्र तथा छात्राओं के नाम जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में पेश कराने होंगे। डीआईओएस कार्यालय लेवल पर उनके लिए खास काउंसलिंग सत्र को प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है।

यही नहीं इसके साथ बता दें की राजधानी में उत्तर प्रदेश बोर्ड के स्कूलों की जो संख्या है तकरीबन 78 है और इस वर्ष में तकरीबन 1.05 छात्र तथा छात्राएं, यूपी बोर्ड, हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट के एग्जाम में सम्मिलित होने जा रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण अभी तक के परीक्षाओं की तिथि से संबंधित सब खामोश हैं।

 

परंतु डीआईओएस डॉ मुकेश कुमार सिंह से बातचीत जब हुई तो उन्होंने बताया की स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं से पूर्व ही प्री बोर्ड एग्जाम कराने होंगे। पहली परीक्षा जो होगी वह 15 से 25 जनवरी तथा दूसरी परीक्षा 1 मार्च तक के करा दी जाएगी।

Leave a Comment