आप इनवर्टर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों की जानकारी होना है ,आवश्यक जाने कौन सी बैटरी है अधिक उपयोगी है।

 आप इनवर्टर खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों की जानकारी होना है आवश्यक , जाने कौन सी बैटरी है अधिक उपयोगी है।

 

सभी इनवर्टर बैटरी में लोंग लास्टिंग  लुमिनस इनवर्टर बैटरी है जो लोगों को वर्तमान समय में अधिक आकर्षित कर रही है।आइए सबसे पहले कुछ और भी बातें जान ले। यदि आप इनवर्टर खरीदने जा रहे हैं तो आपको इनवर्टर खरीदने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इन बातों को जानना बहुत जरूरी है।

सबसे पहले तो आपको यह ध्यान देना चाहिए की आपके घर के हिसाब से कौन सा इनवर्टर और कौन सी बैटरी सही होगी सबसे खास बात का तो यह ध्यान रखना चाहिए की आपको कितने एलईडी और कितने फैन चलाने हैं , आपको यह समझना आवश्यक होगा की आपको कितने पावर की जरूरत है। इसके साथ ही आप की आवश्यकता के जरिए कितने वीए रेटिंग की जरूरत है। इसके साथ-साथ इनवर्टर के लिए सही बैटरी कौन सी है। यह जानना भी बहुत जरूरी है।

सर्वप्रथम हमें यह जानना जरूरी होगा की हमें कितने पावर की जरूरत है

 

दुकान से इनवर्टर खरीदने से पहले सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आपको कितने बिजली की आवश्यकता है या फिर कितने उपकरणों का आपको प्रयोग करना है क्योंकि एक पंखा 70 वाट का और एक ट्यूब लाइट 400 वाट की होती है। इसके साथ ही प्रकाश का नेतृत्व 7 वाट का और एक का नेतृत्व किया 70 वाट की टीवी एक रेफ्रिजरेटर 140 वाट का इस तरह से कुल बिजली की जरूरत 3*70+3*40+8*7+1*140=596 वाट हुआ।

अब अगर अपने पावर की जरूरत के आधार पर रेटिंग जाननी हो तो कैसे जाने जाए ?

 

 

सप्लाई की जाने वाली एक यूनिट होती है। इसको कैसे मापा जाए आइए जाने इक्विपमेंट की प्रकृति के वजह से वाट में बिजली की जरूरत को देखते हुए इक्विपमेंट्स की जरूरत है जो की अनुपात पावर फैक्टर कहा जाता है।

 

 

अब यह जानते हैं की इनवर्टर की जरूरत के हिसाब से एक अच्छी बैटरी को कैसे चुने।

 

इनवर्टर लेने के लिए हमें सही बैटरी का चयन करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि इनवर्टर बैटरी पर पूरी तरीके से निर्भर रहती है। बिजली की कटौती के बाद बैटरी अपने उपकरणों को चलाने के लिए आवश्यक ऊर्जा को स्टोर करती है।

अगर यह सवाल उठाया जाए की एक इनवर्टर या फिर उसकी बैटरी कितना बैकअप देगी या फिर सभी उपकरणों को इस बैटरी के द्वारा कितनी देर तक के चलाया जा सकता है तो यह बैटरी की क्षमता से निर्धारित होता है। यह Ah में एक्सप्रेस की जाती है। और अगर क्षमता की बात की जाए तो बाकी बैटरी से और बाकी बैटरी के मुकाबले लुमिनस बैटरी , क्षमता के मामले में बहुत अच्छी है यह बैटरी स्टार्ट से 220 एएच तक के अवेलेबल है तो आपको किस तरीके का अंतिम रूप देना है। यह पता होना आवश्यक है मान लिया की आपको एक बैटरी की जरूरत है जिसका भार 851 वीए और 596 वाट के उपकरण को चलाने के लिए 2 घंटे तक का बैकअप आवश्यक होगा

अब आइए जाने लुमिनस बैटरी की खासियत।

ब्रांड अपने स्टोरेज बैटरी मॉडल की कॉस्मिक की रेंज को सुसज्जित करता है जिससे की आप अपनी आवश्यकताओं को हिसाब से सही मैच करके चयन कर सके यह चमकदार LT500N 150AH बैटरी अपनी खासियत और प्रदर्शन से अद्भुत है और बैटरी सस्ती दर पर लोंग लास्टिंग है।

और यह ट्यूबलर लीड एसिड बैट्री एक रिचार्ज में 150 एएच ऊर्जा देती है बिजली कटौती होने के पश्चात काम आती है जो पूर्ण रूप से एक बार चार्ज होने के पश्चात अपनी बिजली की खपत क्षमता के आधार पर कई घंटों तक के चलती है और आराम देती है। इससे कई घंटों तक के रोशनी और पंखे और टीवी चल सकते हैं। इस बैटरी में 15 एम्पस और 7.5 एम्पस की चार्जिंग और वोल्टेज क्षमता होती है। इसे रिचार्ज करने में बहुत ही कम वक्त लगता है।

Leave a Comment