जाने लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल, जल्द ही बढ़ेगी कड़ाके की ठंड मौसम विभाग ने दी नई सूचना।

जाने लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल, जल्द ही बढ़ेगी कड़ाके की ठंड मौसम विभाग ने दी नई सूचना।

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )    पहाड़ों पर बर्फबारी होने के कारण पूरे उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पढ़ना प्रारंभ हो गई थी। शाम को घने कोहरे ने अपना पैर पसार रखा था तो दिन में जहां धूप निकलती थी तो उसमें भी गलत जैसी हवा मिली रहती थी। इस तरीके से लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है

 

 

 

अब मौसम विभाग ने एक बार फिर सचेत किया है कि पहाड़ों पर पुनः बर्फबारी होने के आसार नुमाया हो रहे हैं जिससे के मैदानी क्षेत्रों में पुनः ठंड और बढ़ जाएगी।   बताया की दिन में कोहरा छाने के साथ-साथ दिन में ठंडी हवाएं चलेंगी। मतलब के इस नए साल के जश्न पर हमारी मुलाकात ठंडी हवाओं से होगी।

 

 

मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया की पहाड़ों पर बर्फबारी होने के आसार नजर आ रहे हैं जिससे की मैदानी इलाकों में मौसम में जल्द ही बदलाव आएगा। उत्तरी पश्चिमी हवा गलन जैसी चलेगी। वहीं दूसरी ओर कभी कोहरा छाया मिलेगा तो कभी हल्की भीनी भीनी धूप निकली हुई नजर आएगी। इस तरीके से नया साल ठंड के साथ मनाने के लिए हम तैयार हो जाएं।

 

क्योंकि ज्यादा और कम पारे में गिरावट आएगी। रविवार की यदि हम बात करें तो रविवार के दिन आसमान साफ था परंतु साथ साथ हल्की हल्की ठंड भी थी और रविवार के दिन तेजी से धूप भी निकली थी। सोमवार को मौसम ने फौरन अपनी करवट बदल ली। सुबह निकला हुआ सूरज बादलों के साथ छिपा हुआ था। अगले आने वाले 24 घंटे में पारा और भी गिरने के आसार हैं। रविवार को शहर का ज्यादा तापमान तकरीबन 22.8 डिग्री सेल्सियस नोट किया गया। वहीं सामान्य तापमान दशमलव .7 डिग्री कम मिला। वहीं न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया यह सामान्य से दो डिग्री कम था।

 

 

 

जाने अन्य डिस्ट्रिक्ट के टेंपरेचर के संबंध

 

 

रविवार के दिन प्रदेश के कई डिस्ट्रिक्ट में न्यूनतम पारे में काफी गिरावट रिकॉर्ड की गई जिसमें से हरदोई में 2.1 टेंपरेचर रहा और कानपुर में 1.8 तथा इटावा में 1 तथा खीरी में 2.6 और गोरखपुर में 2.4 , चुर्क में  6 तथा वाराणसी में 2.5 और बांदा में 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा मतलब न्यूनतम टेंपरेचर सामान से भी नीचे मिला।   वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे डिस्टिक है जिसमें ज्यादा तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई एयर क्वालिटी इंडेक्स फिर से गड़बड़ा या शनिवार के दिन एक्यूआई जहां 3 से नीचे था वहीं रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का एक्यूआई 350 तक के पहुचा मिला।

Leave a Comment