जारी की गई आईटीआई में प्रवेश की पहली मेरिट लिस्ट, क्या होगी आगे की प्रक्रिया देखें एक नजर

लखनऊ: सोमवार को राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) द्वारा आईटीआई में प्रवेश हेतु पहली मेरिट लिस्ट निकाल दी गई है। विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग हरिकेश चौरसिया द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक 4,86,805 में से कुल 4,83,145  अभ्यार्थियों ने ही आवेदन किया था।  

जहां एक और प्रथम चरण के प्रवेश हेतु 238925 अभ्यार्थियों का चयन किया गया है वहीं दूसरी ओर 243880 सीटों के लिए सूची प्रथम चरण की बात निकाली जाएगी परिषद अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ईडब्ल्यूएस की सीटों पर 8764 छात्रों का दाखिला लिया जाएगा।

आपको बता दें की प्रथम चरण में दाखिले के लिए  प्रवेश हेतु प्रक्रिया 29 सितंबर से शुरू हो रही है  यह प्रक्रिया 5 अक्टूबर तक चलेगी।

 

प्रवेश हेतु काउंसिलिंग की प्रक्रिया 

एससीवीटी द्वारा  दाखिले  के लिए जारी की गई  मेरिट सूची के विषय में  अभ्यार्थी  वेबसाइट www.scvtup.in व www.upvesd.gov.in देख सकते हैं। सभी  चयनित  अभ्यार्थियों को आवंटित संस्था में काउंसलिंग कराना होगा।  

इसके अलावा यह जानने के लिए की किसी छात्र का चयन हुआ है या नहीं अभ्यार्थी वेबसाइट पर अपना पंजीकरण संख्या तथा जन्म स्थिति अंकित करके यह पता कर सकते हैं। अगर किसी छात्र का चयन हुआ होगा तो उस वेबसाइट पर उसका बुलावा पत्र उसे दिखाई देगा। जैसे ही वह पत्र छात्र को नजर आए उन्हें उस पत्र का प्रिंट आउट निकालना आवश्यक होगा। इसके उपरांत चयनित अभ्यर्थी अपने उस बुलावा पत्र की प्रति के अलावा पूरे मूल प्रमाण पत्र एवं अंक पत्रों की प्रति के साथ-साथ उनकी एक एक प्रमाणित प्रति और दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ चयन किए गए संस्थान के प्रधानाचार्य से जो अंतिम तिथि निर्धारित की गई है उससे पूर्व संपर्क करना होगा।

Leave a Comment