ज्वॉइंट सीट अलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने जारी किया कार्यक्रम, जेईई एडवांस के चयनित अभ्यर्थि करा सकेंगे काउंसलिंग के लिए पंजीकरण

बीते सोमवार देशभर में जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए। जारी किए गए परिणाम में कई छात्र छात्राओं ने सफलता हासिल की जो देश के अलग-अलग जोन से ताल्लुक रखते हैं।

परिणाम घोषित करने के बाद आईआईटी में प्रवेश हेतु ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी द्वारा काउंसलिंग के लिए पंजीकरण का कार्यक्रम आज यानी मंगलवार से शुरू कर दिया गया है। आपको बता दें कि ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी यानी जोसा देश के 23 आईआईटी संस्थानों, 31 एनआईटी,आईआईईएसटी शिबपुर, 26 आईआईआईटी के साथ साथ अन्य सरकारी वित्तपोषित संस्थानों में दाखिले के अलावा काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया का संचालन करती है। इस वर्ष चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग के पंजीकरण के समय काम में आने वाले जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन प्रक्रिया की मदद से जमा कर सकते हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार जो सीट अलॉटमेंट पिछले 3 वर्षों से सात राउंड में हो रहे थे वो इस वर्ष केवल छह राउंड में ही किए जाएंगे। अथॉरिटी द्वारा लिए गए इस फैसले जहां केवल छह राउंड में ही सीट अलॉट इस वर्ष किए जाएंगे के पीछे की मुख्य वजह मौजूदा कोरोना महामारी को समझा जा सकता है। गौरतलब है कि सीट आवंटन की पहली सूची 17 अक्टूबर को जारी कर दी जाएगी।

Leave a Comment