डेंगू से निजात दिलाने के लिए अब चलेगी फागिंग मशीन।

डेंगू से निजात दिलाने के लिए अब चलेगी फागिंग मशीन।

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )   कोरोना के मरीजों की संख्या घटने पर डेंगू के मरीजों की संख्या ने बड़ी तेजी के साथ बड़ने की रफ्तार पकड़ ली है।
लखनऊ शहर के अंतर्गत ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें डेंगू के मरीज ज्यादा पाए गए , इसलिए डेंगू के प्रकोप से निजात पाने के लिए फागिंग मशीन का प्रबंध किया गया है।

 

मंगलवार को लखनऊ में 75 फागिंग मशीनों का प्रबंध किया गया। इन 75 नई साइकिल माउंटेड फागिंग मशीन को वार्डों में बांटा गया इसके द्वारा डेंगू से बचने के लिए साइकिल से फागिंग कराई जाएगी।इसके साथ ही साथ नई साइकिल माउंटेड मशीनें जिसकी संख्या 110 है मंगाई गई हैं। इन साइकिल का दिवाली से पूर्व सप्लाई हो जाएगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। इन फॉगिंग मशीनों की संख्या 75 से बढ़ाकर 110 कर दी गई क्योंकि डेंगू का प्रकोप भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है।उपर्युक्त फागिंग मशीन की आपूर्ति हो जाने के पश्चात इनको वर्डों में बांटा जाएगा। और यदि वर्तमान समय में बात की जाए तो फागिंग का काम अभी 50 साइकिल माउंटेड मशीन तथा 32 छोटा हाथी के द्वारा कराई जा रही है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुनील रावत से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला कि प्रमुख रूप से प्रभावित क्षेत्र जो डेंगू के हैं वह जोन 3 के फैजुल्लागंज द्वितीय तथा तृतीय और अन्य जोन के कुछ वार्ड जहां अधिक केस देखने को मिल रहे हैं, वहां यह मशीनें अधिक भेजी जाएंगी।
प्रकोप से बचने के लिए नगर आयुक्त के अजय कुमार द्विवेदी ने अवाम से अपील की के वह पानी जमा जगह-जगह ना रहने दें और घरों में मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का जितना हो सके इस्तेमाल करें। साथ ही पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े का प्रयोग करके घर परिवार के लोगों को तथा अपने आप को बचाएं।

Leave a Comment