लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी – सरकार ने किया बड़ा ऐलान पेंशनर्स को दिया जाएगा। 2021 पर बड़ा तोहफा।

  बड़ा ऐलान पेंशनर्स  को दिया जाएगा। 2021 पर बड़ा तोहफा।

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा ) पेंशनरों को 2021 पर खास तोहफा देने वाली है। केंद्र सरकार ने आदेश दिया के अब पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट मतलब अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र 28 फरवरी, 2021 तक के जमा करेंगे। इस अवधि को केंद्र सरकार ने कंट्रोलर जनरल ऑफ एकाउंट्स के साथ मिलकर विचार विमर्श कर के इस अवधि को बढ़ाया है।

यह खास निर्णय केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते हुए असर को देखते हुए लिया। इस निर्णय के पश्चात अब पेंशनर्स एक नवंबर 2020 से 28 फरवरी, 2021 के मध्य अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करेंगे। और इस समय में पेंशनर्स को उनकी पेंशन बिना किसी रूकावट के दी जाती रहेगी।

सरकार ने कुछ खास सुविधाएं भी दी।

आइटीआर फाइल करने के पश्चात यदि आपको रिफंड तुरंत नहीं मिला तो

सरकार ने 80 साल से अधिक के पेंशनर्स को खास सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सरकारी नियमों के जरिए हर एक पेंशनर्स को नवंबर के महीने में हर वर्ष अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराना होता है जिसके पश्चात सरकार पेंशनरों की पेंशन देना शुरू कर देती है और जो व्यक्ति इस समय अवधि में अपना लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा कराता है तो उसकी पेंशन रोक भी दी जाती है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार 80 साल से अधिक  बुजुर्ग पेंशनर्स को 1 अक्टूबर से ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की सुविधा दे रही है।

जाने फेम स्कीम के संबंध में।

फेम स्कीम एक ऐसी स्कीम है जिसमें आम आदमी को फायदा होगा और इस फायदे को पहुंचाने के लिए राज्यों ने बड़े कदम उठाए हैं। जल्दी ही में केंद्र सरकार के पेंशनर्स के लिए एक नई सुविधा प्रारंभ की गई है और वह यह है की डाकिये द्वारा पेंशन भोगियों को लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन अब जमा करना होगा। वह भी घर बैठे दरवाजे तक के यह सेवा दी जाएगी। हालांकि इस सर्विस पर चार्ज लगेगा और यह देश भर में केंद्र सरकार के सभी पेंशनर्स को मुहैया होगी।

 

लाइफ सर्टिफिकेट आखिर होगा जमा कहां ?

यह लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। इसके जमा नहीं किए जाने पर पेंशन सरकार बंद कर देती है। यदि पेंशनभोगी पेंशन को पाना जारी रखना चाहते हैं तो हर वर्ष नवंबर में अपना जीवन प्रमाण पत्र उस बैंक में जमा करते हैं जिसमें उनकी पेंशन आती है।

Leave a Comment