देशभर में आज जारी किया जाएगा क्लैट प्रवेश परीक्षा का परिणाम, अगले वर्ष से आपत्ति दर्ज कराने हेतु देना होगा एक हजार रुपये

बीते दिनों डीएनएल यूनिवर्सिटी जबलपुर द्वारा देशभर में आयोजित की गई क्लैट प्रवेश परीक्षा के परिणाम सोमवार शाम यानी आज शाम तक जारी कर दिए जाने का अंदाजा लगाया जा रहा है।

गौरतलब है कि इस परीक्षा के समाप्त होने के बाद भारी संख्या में छात्रों ने परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों व परीक्षा के दौरान आई तकनीकी परेशानियों को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। इतना ही नहीं ऐसे कई प्रश्न थे जिनके ऊपर छात्रों ने सवाल खड़े किए थे।

परीक्षा से जुड़ी इतनी सारी आपत्तियां के मद्देनजर एक एक्सपर्ट कमेटी गठित की गई। उनके द्वारा छात्रों की ओर से खड़े किए गए आपत्तियों को लेकर समाधान हेतु 3 अक्टूबर को एक रिपोर्ट सौंपी गई। सौंपी गई  इस रिपोर्ट के अनुसार कमेटी ने यूजी पाठ्यक्रम के तीन प्रश्नों को हटाने के साथ-साथ पीजी के एक प्रश्न को हटाने का सुझाव की पेशकश की।

इसके अलावा यूजी पाठ्यक्रम के अलग-अलग सेक्शन में से एक एक प्रश्न के उत्तर भी बदले गए जिनमें से अंग्रेजी सेक्शन के एक, करंट अफेयर्स के 1 तथा क्वांटिटी टेक्निक के 2 प्रश्नों के उत्तर बदले गए हैं। अब इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों को हुए इस बदलाव के वजह से नए पैटर्न के हिसाब से नंबर आवंटित किए जाएंगे। 

मिली जानकारी के अनुसार चूंकि इस वर्ष परीक्षा को लेकर किसी भी तरह की आपत्ति  दर्ज करने हेतु परीक्षार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ा था इस वजह से ऐसे कई छात्र थे जिन्होंने बिना वजह आपत्ती एवं शिकायतें दर्ज करानी शुरू कर दी थी। इस बात के मद्देनजर अब अगले साल से किसी भी तरह की आपत्ति या शिकायत दर्ज कराने पर एक हजार रुपये का शुल्क छात्रों को देना होगा। अगर उनके द्वारा दर्ज की गई आपत्तियां सही साबित हुई तो उन्हें उनके शुल्क वापस कर दिए जाएंगे। पर अगर उन शिकायतों में किसी भी तरह की गलत जानकारी प्राप्त हुई तो वह शुल्क वापस नहीं होंगे।

गौरतलब है कि बेवजह आ रही शिकायतों को रोकने हेतु यह कदम उठाया गया है।

 

Leave a Comment