नगर निगम द्वारा अभियान चलाने से हुआ लाभ के लखनऊ से निकली पांच ट्रक जलकुंभी।

नगर निगम द्वारा अभियान चलाने से हुआ लाभ के लखनऊ से निकली पांच ट्रक जलकुंभी।

 

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  राजधानी के नगर निगम ने नदी की सफाई करने के लिए अभियान प्रारंभ किया था। जिसमें संयुक्त भटिया तथा नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने भी सहायता की और नदी को स्वच्छ बनाया।

 

बता दें की यह नदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ गोमती नदी है, जिसमें नगर निगम ने शनिवार के दिन सफाई अभियान चलाया था, जिससे की गोमती नदी को स्वच्छ किया जा सके, जिसमें महापौरा संयुक्त भटिया के साथ-साथ नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने भी सहायता की बताया जा रहा है की जब सफाई नदी की हुई तो उसमें तकरीबन 5 ट्रक जलकुंभी ही निकली।

 

अभियान नगर निगम ने कुड़ीयाघाट पर चलाया था। इसमें कई संगठनों ने भी भाग लिया। इसके साथ ही नगर आयुक्त के अपर नगर आयुक्त डॉ अर्चना द्विवेदी तथा सभी जोनल अधिकारी अधिशासी अभियंता जोनल गैंग वार्ड चैंपियन और तकरीबन 250 सफाई कर्मचारी सुबह के समय 8:00 बजे से गोमती नदी की सफाई में लगे रहे और यह अभियान पूरा दिन चलता रहा और इस अभियान का अंत करने में तकरीबन 10:30 बज गए।  इसी समय महापौर भी उस स्थान पर पहुंची

 

उन्होंने गोमती नदी पर पहुंचकर स्वच्छता अभियान में भाग लिया और नदी की गंदगी जैसे की पॉलिथीन आदि को बाहर निकालने में सहायता की। इस अभियान में तीन फासी मशीन, और रोबोट तथा 5 नाव का प्रयोग किया गया था।

 

इसमें खास बात तो यह है की इस नदी की सफाई में सबसे ज्यादा जलकुंभी निकली जो की तकरीबन 5 ट्रक थी।  जलकुंभी को मेहंदी घाट के पास इकट्ठा किया जा रहा है जिसे गड्ढा बनाकर के कंपोस्टिंग के लिए जमीन में दबा दिया जाएगा। कुछ दिन के पश्चात जब ये खाद में तबदील हो कर तैयार हो जाएगी तो इसका प्रयोग किया जाएगा।

दूसरा अभियान रविवार को चलाया जाएगा जोकि बंदे की ओर होगा यह बंदे के दोनों तरफ पाटा नाला के आगे की ओर आधे किलोमीटर तक के दोनों तरफ की झाड़ियां तथा पॉलिथीन अन्य को इस अभियान में साफ किया जाएगा।

Leave a Comment