लखनऊ वासी हो जाए अलर्ट नगर निगम ने उठाया खास कदम, देना पड़ सकता है 2 से 5 हजार जुर्माना।

लखनऊ वासी हो जाए अलर्ट नगर निगम ने उठाया खास कदम, देना पड़ सकता है 2 से 5 हजार जुर्माना।

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )     जी हां, लखनऊ के नगर निगम ने इस बार बड़ा कदम उठाया है। लखनऊ वासी अलर्ट हो जाएं ऐसे लोग जो कब्जा़ किए हुए हैं उनको 2 से 5 हजार तक के जुर्माना देना पड़ सकता है। आइए जाने नगर निगम आखिर क्यों वसूलेगा जुर्माना।

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नगर निगम ने बड़ा कदम उठाया है। ऐसे लोग जो की नालियों पर ढलान कर कब्जा करे हुएं हैं। उनके विरुद्ध नगर निगम सख्त कार्रवाई करने वाला है सर्वप्रथम नगर निगम प्रशासन की तरफ से सभी जोन में सर्वेक्षण करायेगा उसके बाद इन लोगों को आईडेंटिफाई किया जाएगा। उसके पश्चात नगर निगम इन लोगों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करेगा।

 

जाने नगर निगम क्या करेगा ?

नगर निगम की तरफ से हर क्षेत्र में सर्वेक्षण कराया जाएगा और ऐसे मकान जिनके सामने नाली है, अगर वह उस नाली पर कब्जा जमाए हैं तो उस मकान का नंबर नोट किया जाएगा। उसके पश्चात उस मकान की फोटो ली जाएगी और मकान मालिक का नाम तथा मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाएगा।

 

यदि दुकानों के सामने नाली होगी तो  ?

 

घरों के साथ-साथ बाजारों पर भी नगर निगम नज़र रखने वाला है। ऐसी दुकानें जिनके सामने नाली है और दुकानदार कब्जा जमाए हुए हैं तो नगर निगम उसको छोड़ने वाला नहीं है। इस अवैध किये गए कब्जे पर नगर निगम टीम फॉरेन भेजेगा और दुकानदार के उपर सख्त कार्रवाई करेगा साथ ही नोटिस भी भेजेगा।

 

नगर निगम केवल 10 दिन का समय देगा।

 

 

बता दे की नगर निगम दुकानदारों और मकान मालिकों को नोटिस में ये भी बताएगा की , सुधार लाने के लिए 10 दिन का वक्त वह दे रहा है इस अवधि के समाप्त होने के पश्चात टीम मौके पर पहुंच जाएगी और निरीक्षण करेगी। यदि इस दौरान भी नाली पर अवैध निर्माण या कब्जा पाया जाता है तो मकान मालिक या फिर दुकानदार पर नगर निगम टीम जुर्माना लगाएगी। यह जुर्माना कितना होगा वर्तमान समय में यह अभी तय नहीं किया गया है अंदाजा लगाया जा रहा है की यह जुर्माना 2 से 5 हजार रू तक के हो सकता है।

Leave a Comment