पर्यावरण प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए बना रही है सरकार नया कानून , प्रमाण पत्र ना दिखाने वालों पर की जाएगी अब सख्त कार्रवाई।

पर्यावरण प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए बना रही है सरकार नया कानून , प्रमाण पत्र ना दिखाने वालों पर की जाएगी अब सख्त कार्रवाई।

 

देशभर में प्रदूषण दिन पर दिन फैलता जा रहा है जिससे के लोगों पर प्रभाव अच्छा नहीं पड़ रहा है।  सरकार प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए नया कानून बनाने पर विचार विमर्श कर रही है।

 

सड़क परिवहन तथा महामार्ग मंत्रालय देश में सभी वाहनों के लिए अब प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र को लागू करने की सोच रहा है। बता दें की यह सर्टिफिकेट जिस चालाक के पास नहीं मिलेगा, उसकी आरसी ज़ब्त कर ली जाएगी  और उसे जेल भी जाना पड़ सकता है।

बता दें की मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को जमा करा दिया है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के द्वारा परिवहन मंत्रालय ने अवगत कराने के लिए अपने प्रपोजल को भी जमा करा दिया है और पीयूसी सर्टिफिकेट के साथ क्यूआर कोड भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके अंतर्गत गाड़ी से संबंधित सभी जानकारियां दी जाएंगी और जिसके द्वारा सरकार को गाड़ी के बारे में जानकारी चाहिए, वह मिल सकेगी।

प्रस्ताव पास हो जाने के पश्चात।

प्रस्ताव पास हो जाने के पश्चात यदि अधिकारी को चेकिंग करते समय ऐसा लग जाता है कि गाड़ी प्रदूषण फैला रहे हैं तो अधिकारी उस चालक से पीयूसी सर्टिफिकेट की मांग कर सकेंगे। साथ ही पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं हुआ तो सजा भी देंगे और सख्त कार्रवाई  की जाएगी के चालक को जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

Leave a Comment