पुलिस ने उठाई जनता की एक और ज़िम्मेदारी ,आपात स्थिति में मिलेगी जनता को सहायता ।

पुलिस ने उठाई जनता की एक और ज़िम्मेदारी ,आपात स्थिति में मिलेगी जनता को सहायता ।

 

Up,( कुलसूम फात्मा ) उत्तर प्रदेश की पुलिस यूं तो जनता की सहायता करने के लिए 24 घंटे ही खड़ी रहती है परंतु इस बार ऐसे लोगों की भी सहायता करने के लिए पहुंचेगी जो कि आपात स्थिति में फस जाते हैं

अब पुलिस आपात स्थिति में भी हाईवे पर तत्काल सहायता करने के लिए पहुंचेगी। उत्तर प्रदेश पुलिस आपात सेवा नंबर 112 को पेट्रोलिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। और पहले चरण में लखनऊ तथा आगरा एक्सप्रेस वे पर 18 पीआरवी पोस्टेड की गई है।

वर्तमान समय में डिस्ट्रिक्ट में पोस्टेड पीआरवी को आसपास से गुजरने वाले हाईवे पर जब दुर्घटना होने पर सूचना मिलती है तो वह सहायता के लिए तुरंत पहुचती है। परंतु इसे पहुंचने में कभी कभी अधिक समय लग जाता है ,

जिसके कारण उत्तर प्रदेश 112 के मुख्यालय से सहायता ली जाती है और इस इमरजेंसी कॉल पर पीआरवी तुरंत मौके पर पहुंचती है। जिससे की हाईवे पर फंसे हुए लोगों को सहायता मिल सके इन दिनों पुलिस स्तर से हाईवे पर कुछ हॉटस्पॉट भी मार्क किए गए हैं। और पीआरवी की भी तैनाती इन्हीं हॉटस्पॉट के समीप की जाती है। इसके अलावा ऐसे स्थानों पर भी की जाती है जहां पर छेड़खानी से संबंधित मामले सामने आते हैं या फिर चोरी से संबंधित घटनाएं घटित होती हैं। और यूपी का 112 नंबर आकस्मिक दुर्घटना जहां पर घटती होती हैं वहां पर भी अपनी भूमिका निभाता है और मदद के लिए पहुंचता है।

 

डीजीपी मुख्यालय ने दिया निर्देश –

डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश दिया की हाईवे के हॉटस्पॉट को चिन्हित किया जाए। साथ ही हाईवे के आसपास में स्थित हॉस्पिटल को भी नोट किया जाए। यूपी 112 के नंबर ने ट्रायल के तौर पर लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे पर जिम्मेदारी भी पूर्ण रूप से संभाल ली है और ट्रायल  पूर्ण होने पर दूसरे चरण में यमुना एक्सप्रेस वे पर पीआरवी को भी तैनात कर दिया जाएगा। उपर्युक्त सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अभी संसाधनों की कमी आ रही है जिसके कारण इस सुविधा को देने में थोड़ा समय लग सकता है।

Leave a Comment