Lucknow weather update today – पूरे दिन धूप निकलने के पश्चात जाने आखिर शाम को होने वाला है क्या ?

 पूरे दिन धूप निकलने के पश्चात जाने आखिर शाम को होने वाला है क्या ?

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )   लखनऊ वासियों के लिए खास सूचना – पूरे दिन धूप निकलने के पश्चात मौसम विभाग ने सचेत किया , आज शाम को फिर से पहले की तरह कोहरे की होगी स्थित। लखनऊ में ही नहीं अमेठी क्षेत्र में भी पूरा दिन धूप निकली रही और ठंडी हवा बराबर चलती रही। इसी ठंडी हवा के कारण ठंड तेजी से बढ़ रही है और ठंडक के कारण गलन महसूस हो रही है। ऐसे में ज्यादातर तापमान में गिरावट आती जा रही है।

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पूरा दिन धूप निकलने के पश्चात शाम के वक्त फिर से कोहरा छाया रहेगा। उत्तरी पश्चिमी हवा मैदानी इलाकों में धीरे-धीरे ठंड बढ़ाती जा रही है। धूप निकलने पर भी इसका असर दिखाई पड़ रहा है। बता दे की मंगलवार को ज्यादा तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना दिखाई पड़ रही है। वहीं न्यूनतम तापमान 10 डिग्री होने की संभावना है।

 

वहीं पिछले सोमवार को पूरे दिन धूप निकली रही। उसके बाद भी ठंडी ठंडी हवाएं चलती रही और तापमान में गिरावट आती हुई दिखी। शहर के ज्यादातर तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है। यह सामान्य से 2.6 डिग्री कम दर्ज हुआ है। वही न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री दर्ज किया गया यह सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा था।

 

 

 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई डिस्ट्रिक्ट के तापमान में गिरावट आई

 

 

इसमें हमीरपुर का तापमान ज्यादा दर्ज किया गया। यह तापमान 5.6 डिग्री रहा और शाहजहांपुर का तापमान 4.2 डिग्री रहा। चलो डिग्री रहा तथा मुजफ्फरपुर का तापमान 6 डिग्री और बरेली का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस एंटर्ड किया मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता से वार्तालाप करने के पश्चात पता चला की यह ठंडी हवाओं का सिलसिला अभी दिन पर दिन बढ़ता जाएगा ।

 

 

 

इस ठंड के मौसम में ठंडी हवा चलने के कारण प्रदूषण पर हुआ असर

 

 

 

ठंड के मौसम में ठंडी हवा ठिठुर तो देती है लोगों को परंतु इस बार इस ठंडी हवा ने प्रदूषण को साफ कर दिया है और प्रदूषण से राहत दिलाई है। लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स चेक करने पर पता चला की यहां का एक्यूआई 182 मिला और मॉडरेट कैटेगरी में आता है। वही गाजियाबाद की बात की जाए तो यहां का भी एक्यूआई 343 रहा ग्रेटर नोएडा का भी एक्यूआई 256 दर्ज किया गया। वहीं कानपुर का एक्यूआई 214 दर्ज किया गया और मुजफ्फरपुर का एक्यूआई 271 तथा कोलकाता का एक्यूआई 306 रहा।

Leave a Comment