प्रदेश:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेश में जन्मदर चरम पर जनसंख्या नियंत्रण:जरूरी।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा देश की तुलना में उत्तर प्रदेश की जन्म दर काफी अधिक है जिसे नियंत्रण करना बहुत ही जरूरी है।  

पूरे भारत की प्रजनन दर 2.2 है तो उत्तर प्रदेश की अकेले 2.7 है।  योगी का कहना है उन लोगों को अच्छी मूलभूत सुविधा देने के लिए जनसंख्या नियंत्रण करना आवश्यक है।  हमारी जनता को उनको यह भी समझना चाहिए की परिवार को अपने शिशु को अच्छे पालन पोषण देने के लिए जनसंख्या नियंत्रण उनको खुद ही करना चाहिए।

जनसंख्या नियंत्रण कानून
जनसंख्या नियंत्रण कानून

मुख्य मंत्री योगी उन्होंने यह भी कहा कोविड-19 की जांच के लिए सभी मंडलों में अब लैब टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में भी बी एल टू और थ्री लेवल की लैब शुरू हो चुकी है।

प्रदेश के प्रत्येक जिले में मशीन लगाकर जिला में कोरोना का टेस्टिंग की जाएगी मुख्यमंत्री शनिवार को विश्व जनसंख्या दिवस का शुभारंभ कर रहे थे इसी दौरान उन्होंने कई साड़ी अहम् बातो पर भी गौर करते हुवे कहा।  

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जांच के लिए भी अस्पताल में स्थापित की गई 2  लवेल मशीन कोरोना की बीमारियों को रोकने के लिए सभी जिलों में अस्थापित कर रहे है।   3 दिनों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा मुख्यमंत्री योगी का कहना है स्वस्थ समाज के लिए जनसंख्या नियंत्रण काफी जरूरी हो जाता है जिंदगी जीने के लिए मूलभूत सुविधा का भी होना अनिवार्य होता है।

जनसंख्या नियंत्रण कानून
जनसंख्या नियंत्रण कानून

उन्होंने जोर दिया कि अगर हम जागरूक है तो बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जा सकता है किसी भी देश की जनसंख्या उसके लिए आवश्यक है।  इसके साथ ही मातृ  एवं शिशु मृत्यु दर से जुड़ा हुआ है

Leave a Comment