लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी – फायर डिपार्टमेंट को किया गया स्ट्रांग लोगों को तुरंत अब मिलेगी  सहायता।

लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी – फायर डिपार्टमेंट को किया गया  स्ट्रांग लोगों को तुरंत अब मिलेगी  सहायता।

 

 

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )   जी हां, उत्तर प्रदेश की राजधानी ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में दमकल फायर डिपार्टमेंट को स्ट्रांग कर दिया जाएगा जिससे की लोगों को तुरंत सहायता प्राप्त हो सकेगी। और डिपार्टमेंट में फायरमैन की कमी को भी जल्द ही पूरा किया जाएगा।

 

जी हां, अब लखनऊ ही नहीं बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में जनवरी के आखिर तक के लखनऊ में करीब 100 और पूरे प्रदेश में तकरीबन 25, 100 से ज्यादा फायरमैन और दमकल उपलब्ध करा दिए जाएंगे। काफी समय से डिपार्टमेंट में फायरमैन की कमी थी जिसको जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा।    राजधानी में दमकल डिपार्टमेंट को 5 पावर मिस्टिफाइड स्टैंडर्ड सम्मिलित कराए जाएंगे। इसके साथ-साथ 36 सुबह के बाकी डिस्ट्रिक्ट में आवश्यकता के अनुसार भेजे जाएंगे और लखनऊ के बीकेटी तथा पीजीआई फायर स्टेशन में खड़ी चेसिस से निविदा बनाने के लिए इस बाबत एक निजी कंपनी को ऑर्डर भी दे दिया गया है बता दें की यह गाड़ियां तकरीबन 2500 लीटर से 5000 लीटर की होंगी।

वर्तमान समय में लखनऊ में फायर डिपार्टमेंट के पास संख्या फायरमैन की 172 तथा लीडिंग फायरमैन की 40 और चालक की 56 सेकंड अफसर की 06 तथा फायर स्टेशन अफसर की जीरो आठ है।

 

इस बार होगा दमकल की गाड़ियों में कुछ नया।

 

 

बता दें की वॉटर मिस्ट निविदा में पानी के साथ इस बार फोम भी मिलाया जाएगा जो आग पर नियंत्रण रखने का काम करेगा Flammable substances जैसे –   ऑयल प्लास्टिक तथा रबड़ की आग में फोम के लिए अलग से टैंकर को इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब यह नहीं होगा क्योंकि इसी गाड़ी में पानी के साथ ही फोम का भी टैंकर होगा और जब यह आग की लड़ाई शुरू होगी तो इसमें मिल कर के निकलेगा। इससे फायदा यह होगा की एक ही गाड़ी में आग को बुझाया जा सकेगा।

 

अब आप अन्दाजा़ लगा सकते हैं की पूर्व और वर्तमान में क्या फर्क होगा ? बता दें की पहले जब कोई स्थान पर आग लगती थी तो दमकल मौके पर पहुंचता था और वह सर्वप्रथम यह पता लगाता था की आग कैसी है सामान्य है या फिर कोई ज्वलनशील पदार्थ की है। यदि आग ज्वलनशील पदार्थ की होती थी तो फोम के लिए दमकल की अलग से इन्तेजा़म करता ल था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि एक ही गाड़ी से दोनो काम किये जायेगें अब सामान्य तथा ज्वलनशील पदार्थ दोनों ही आगों को बुझाया जा सकेगा।

 

Leave a Comment