यूपी पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट हो गई है। तैयार अब ग्रामीण कर सकेंगे दावे तथा आपत्ति।

यूपी पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट हो गई है। तैयार अब ग्रामीण कर सकेंगे दावे तथा आपत्ति।

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )    जी हां, उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट तैयार हो गई है। ग्रामीण चाहे तो इन वोटर लिस्ट में दावे तथा आपत्ति को कर सकते हैं। यह दिसंबर की 28 तारीख दिन सोमवार को लिस्ट ग्रामीण के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी।

 

 

और यह प्रारूप मतदान सूची की दिसंबर की 28 से जनवरी की 3 के मध्य सहायक जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा बूथ लेवल ऑफिसर के पास ही रहेगी। यह वोटर लिस्ट राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी। htt//sec.up.nic.in वेबसाइट पर जिला तथा विकास खंड और ग्राम पंचायत का नाम डालने पर आपके सामने यह वोटर लिस्ट दिखने लगेगी।

 

बता दें कि इस वेबसाइट पर राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर सर्विसेज के नाम जुड़े हैं। इसमें वोटर सर्च में जैसे ही जाया जाएगा सूचना जिला विकासखंड तथा ग्राम पंचायत तथा नाम पिता का नाम अन्य भरने पर आपको कई सारी डिटेल शो करने लगेगी। यह वोटर सर्विसेज के पेज पर भी वोटर लिस्ट का नाम जोड़ने तथा उसमें अमेंडमेंट करने के साथ ही काटने के प्रपत्र भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र संख्या 2 तथा संशोधन के लिए प्रपत्र संख्या तीन और नाम हटाने के लिए प्रपत्र संख्या 4 के कॉलम भरने होंगे।

 

 

और यदि आपको इस वोटर लिस्ट में इसके प्रारूप में कोई कमी जैसे आपका नाम पता लिंग आयु में कोई भी कमी दिखती है तो वोटर लिस्ट के नाम या फिर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप को सहायक जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा बूथ लेबल ऑफिसर से कांटेक्ट करना होगा। यह दोनों अधिकारी आपको एक फॉर्म देंगे केआपके वोटर लिस्ट में यह कमी है जिसे आप भर कर के उसको वापस करेंगे। यह फॉर्म राज्य के निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ही उपलब्ध करा दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार जनवरी की 4 से जनवरी की 11 तारीख तक के ऐसी कमी को हल कर दिया जाएगा। जनवरी की 22 तारीख तक के इसकी फाइनल वोटर लिस्ट को भी प्रकाशित कर दिया

Leave a Comment