यूपी में श्रम चिकित्सा सेवा में डॉक्टरों की अब रिक्त पदों पर की जाएगी भर्ती एमबीबीएस डॉक्टरों से मांगे गए आवेदन ।

यूपी में श्रम चिकित्सा सेवा में डॉक्टरों की अब रिक्त पदों पर की जाएगी भर्ती एमबीबीएस डॉक्टरों से मांगे गए आवेदन ।

प्रेम प्रकाश पाल निदेशक ईएसआई मेडिकल स्कीम बताते हैं कि लोक सेवा आयोग ने वर्तमान समय में 256 डॉक्टरों के रिक्त पदों की भर्ती निकाली है।

आवेदन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है तथा सभी को इंटरव्यू के लिए कॉल भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ईएसआई मेडिकल स्कीम में डॉक्टरों की भारी कमी होती जा रही है।


प्रदेश शासन की अनुमति मिलने के पश्चात बीमा अस्पतालों और डिस्पेंसरीयों के लिए लोक सेवा आयोग ने एएसआई श्रम चिकित्सा सेवा संवर्ग में डॉक्टरों के पद रिक्त जो थे उसमें निकाली भर्ती साथ ही एमबीबीएस डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं। पूरी उम्मीद की जाती है कि आयोग 2 माह के भीतर यह प्रक्रिया पूर्ण कर देगा और स्कीम को भी डॉक्टरों का इंतजार बहुत तेजी के साथ है।

एमबीबीएस पास आउट डॉक्टरों की नियुक्ति साक्षात्कार के आधार पर की जाएगी और बाद में उन्हें पदों के हिसाब से आगे बढ़ाया जाएगा तथा वेतनमान पीएमएस के समान ही दिया जाएगा। यदि देखा जाए तो ईएसआई श्रम चिकित्सा सेवा संवर्ग में इतनी बड़ी संख्या में डॉक्टरों की भर्ती बहुत ही लंबे समय के पश्चात निकली है।1986 के बाद श्रम चिकित्सा सेवा संवर्ग को अलग कर देने के पश्चात डॉक्टर रिटायर होते गए परंतु नए पदों पर नियुक्ति बंद कर दी गई परंतु वर्तमान में एमबीबीएस डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं।

अब वर्तमान समय में माना जा रहा है कि पूर्ण रूप से दिवाली से पहले ही साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ।

Leave a Comment