यूपी सरकार द्वारा जारी कि गई अनलॉक 5.0 से जुड़ी गाइडलाइनस !

गौरतलब है कि बीते बुधवार को अनलाॅक 4.0  की अवधि समाप्त हो गई जिसके पश्चात केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 5.0 से जुड़े कई नए गाइडलाइंस जारी किए गए। मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के बाद देश के कई राज्यों में भी अलग-अलग दिशा निर्देश जारी किए गए इसी दरमियान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नई गाइडलाइन जारी किए हैं। 

जारी किए गए नए दिशा निर्देशों के अनुसार 15 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से सभी स्कूल व कॉलेज खोले जाएंगे। हालांकि यहां पर उन्होंने एक और बात का वर्णन किया है वह यह की स्कूल एवं कॉलेज के प्रबंधन जिला प्रशासन से विचार विमर्श करने के बाद खोल सकते हैं। हालांकि जो भी बच्चे स्कूल जाएंगे उन्हें अपने अभिभावकों से लिखित रूप में सहमति लेनी होगी। वहीं बात अगर महाविद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थानों की करें तो इन संस्थानों को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार कोई भी कदम उठाना या फैसला लेना होगा।

वही बात अगर सिनेमा, थिएटर या मल्टीप्लेक्स की करें तो ये सभी जगह भी 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ संचालित किया जा सकेगा। 

इन सबके अलावा 15 अक्टूबर के बाद जितने भी कंटेनमेंट जोन है उन क्षेत्रों के बाहर कोई भी धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक या शैक्षिक गतिविधियों के लिए 200 लोगों तक उपस्थित होने की अनुमति दी जा चुकी है। इस बात को कहीं ना कहीं आने वाली दुर्गा पूजा के त्योहार से जोड़कर देखा जा सकता है। इस फैसले के बाद अब यह साफ हो चुका है कि प्रदेश में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा सकता है।

Leave a Comment