यूपी सरकार लगाएगी शादी समारोह में 100 से अधिक मेहमानो के शामिल होने पर रोक जाने विस्तार से

यूपी सरकार लगाएगी शादी समारोह में 100 से अधिक मेहमानो के शामिल होने पर रोक जाने विस्तार से।

 

Up, ( कुलसूम फात्मा )   सरकार कोरोना काल के पश्चात पुनः एक बार फिर से शादी में 100 से अधिक मेहमानों के सम्मिलित होने पर रोक लगाने जा रही , इसकी वजह यह है की कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है इनमें कहीं से भी कमी नहीं आ रही है। गौतम बुध, नगर, गाजियाबाद और आगरा के साथ-साथ कुछ ऐसे भी डिस्ट्रिक्ट हैं। जहां के जिला अधिकारियों ने ऐसी रोक पहले भी लगा दी है और स्वास्थ्य विभाग से मिल रहे दिन पर दिन आंकड़ों के पश्चात ही गृह विभाग ने यह कदम उठाने का निर्णय लिया है। इन कार्यक्रम में 200 लोग ही भागीदार हो सकतें हैं।

शासन के निर्देश पर नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई तथा गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडे तथा आगरा के डीएम प्रभु एन सिंह ने आदेश जारी कर दिए हैं।

नोएडा के जिला अधिकारी से बातचीत करने के पश्चात पता चला की शादी विवाह के अलावा किसी भी सामूहिक प्रोग्राम आउटडोर हो या इंडोर होंगे तो इनमें केवल दो सौ ही लोग शामिल हो सकेंगे। डीएम ने बताया की इसके लिए सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए जा चुके हैं। और यह अधिकारी बताएंगे के किसी भी सामूहिक आयोजन में तय संख्या से अधिक लोग सम्मिलित ना हो सके।

इसकी जानकारी आयोजन को चलाने वालों को दे दी जाएगी। पुलिस तथा अन्य अधिकारी भी इन की जांच पड़ताल करेंगे और जो निर्धारित संख्या दी जाएगी, यदि उससे अधिक लोग होंगे तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी ।

25 नवंबर से शादियां फिर से प्रारंभ होनी थी और इसके लिए सगाई तथा कार्यक्रम प्रारंभ हो गए थे। आगरा के जिलाधिकारी प्रभु सिंह ने भी अधिक भीड़ वाले प्रोग्राम को कोरोना महामारी के फैलने का खतरा जताया है और जानकारी भेजी है कि शासन के रिव्यु में संक्रमण का तेजी से फैलाओ हो रहा है। इस पर सभी तरह के प्रोग्रामों में मेहमानों की संख्या को सीमित कर दिया जाए

और इस से सम्बंधित गाइडलाइन जारी कर दी गई है। जिलाधिकारी प्रभु सिंह ने बताया की अनलॉक होने के पश्चात विदेशों में भी आयोजनों में अधिक से अधिक भीड़ होने पर सन्क्रमितों की संख्या बढ़ती हुई मिली। इसी तरह आगरा की यदि बात की जाए तो कुछ शादी समारोह में संक्रमण के मामले सामने आए हैं और केस भी तेजी के साथ बड़े हैं। ऐसे में किसी तरह का खतरा लेना सही नहीं होगा।

Leave a Comment