योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने का लिया निर्णय। हर गांव में बनेंगे जन सेवा केंद्र जाने विस्तार से।

योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने का लिया निर्णय। हर गांव में बनेंगे जन सेवा केंद्र जाने विस्तार से।

 

 

उत्तर प्रदेश,( कुलसूम फात्मा ) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर से युवाओं के हक में रोज़गार देने का निर्णय लिया उन्होंने युवाओं को रोजगार प्रदान करने का फैसला लिया है और वह अब हर एक गांव में जिसकी आबादी 10 हजा़र है। ऐसे गांवों में जन सेवा केंद्र खोलेंगे।

 

योगी आदित्यनाथ अब गांव के बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करेंगे। वह हर एक ऐसे गांव में जिसकी आबादी 10000 है, वहां पर जन सेवा केंद्र खुलेंगे। सरकार की योजना के प्रति जागरूक करने के लिए अब सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके जरिए कुल 1.5 लाख जन सेवा केंद्र खोले जाएंगे। इससे तकरीबन 4.5 लाख युवाओं को रोजगार मिल जाएगा। यही नहीं इसके अलावा एक से ज्यादा केंद्र होने के नाते इन में होने वाले कंपटीशन से इनकी सेवाओं में खास सुधार भी आएगा। लोग सरकार की इस योजना के प्रति जागरूक होंगे और इसका फायदा भी उठा सकेंगे।

 

वर्तमान समय में जन सेवा केंद्र में संचालक को देने वाली शुल्क को बढ़ाकर के ₹20 से ₹30 कर दी गई है। केंद्र में संचालक के लिए ट्रांजैक्शन अब ₹4 की जगह ₹11 में मिल जाएगा। इससे इनकी आय बढ़ जाएगी। और इन केंद्रों की कार्य अवधि 3 साल की होगी और डिस्ट्रिक्ट गवर्नर सोसायटी तथा डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर संस्थाओं को आपसी सलाह से इसे 2 साल तक के बढ़ाया जा सकेगा।

यह योजना प्रदेश में ग्राम पंचायत के लिए है हर वह ग्राम पंचायत जहां की 10000 आबादी है, वहां जन सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। यह केंद्र स्थानीय स्तर पर रोज जी प्रधान करेंगे। इसके साथ ही लोगों को शासन की योजनाओं के लिए जागरूक भी करेंगे।

इसके द्वारा शासन के 35 विभागों की 258 शासकीय सेवाएं लोगों को उपलब्ध हो रहे हैं और निजी रूप से कोई भी व्यक्ति e-district पोर्टल के जरिए से अपने इंटरनेट के द्वारा इन सेवाओं को प्राप्त कर सकता है।

Leave a Comment