Important information for the residents of Lucknow – राशन कार्ड होंगे अब सब निरस्त।

Important information for the residents of Lucknow – राशन कार्ड होंगे अब सब निरस्त।

 

 

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  महामारी में आर्थिक तंगी से परेशान गरीबों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने हर एक इकाई पर ज्यादा राशन देने का जब ऐलान किया तो गरीबों के साथ-साथ कुछ ऐसे लोगों ने भी राशन कार्ड बनवा लिया जो के ठीक-ठाक स्थित में हैं

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सरकार द्वारा राशन कार्ड के लिए जब ऐलान करवाया गया तो कुछ ऐसे व्यक्तियों ने भी राशन कार्ड को बनवा लिया जो की आर्थिक स्थिति से ठीक हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह लोग गरीबों और जरूरतमंदों का हक खा रहे हैं।

 

प्रशासन को जब इस बात का पता चला तो उसने जांच का आदेश दिया और जांच के पश्चात अब यह निर्देश दिया है की उन सभी राशन कार्ड को निरस्त कर दिया जाए , इसके साथ ही जो फायदा लिया गया है, उसकी वसूली की जाए। बता दें की मार्च में लॉकडाउन लगने के पश्चात सरकार ने आदेश दिया था की ऐसे लोग जो गरीब है और जरूरत मंद है वह राशन कार्ड बनवा कर के राशन कार्ड द्वारा राशन
प्राप्त करे

कुछ लोगों ने राशन कार्ड बनवा भी लिए थे और जिन लोगों के नहीं बन पाए थे। सरकार की मर्जी थी के ऐसे पात्र लोग जिनके कार्ड नहीं बन पाएं हैं वह राशन से मायूस ना रैह जाएं इसलिए सरकार ने हर एक इकाई पर 5 किलो चावल अलग से देने के लिए ऐलान कर दिया था और इस घोषणा का काफी लोगों ने इसका गलत प्रयोग भी किया जिसमें कर्मचारियों ने भी साथ दिया।

 

प्रशासन को जब इस बात की सूचना मिली तो उसने जांच कराने का आदेश दिया। वर्तमान समय में इन राशन कार्डों को निरस्त किया जा रहा है ऐसे लोग जिनकी इनकम वार्षिक तीन से चार लाख है और गांव में आय दो लाख है और उनका पक्का मकान है तो उनका कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

Leave a Comment