लखनऊ ऐशबाग झीलों को देख रक्षा मंत्री ने लिया सख्त निर्णय , विभाग जल्द ही सुधारेगा अब इसकी स्थित।

लखनऊ ऐशबाग झीलों को देख रक्षा मंत्री ने लिया सख्त निर्णय , विभाग जल्द ही सुधारेगा अब इसकी स्थित।

 

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )   उत्तर प्रदेश की राजधानी ऐशबाग की जमुना तथा मोती झीलें इतनी गंदी हो गई हैं की उनको देखा नहीं जा सकता है जब रक्षा मंत्री की इन जिलों पर नजर पड़ी तो उन्होंने अधिकारियों पर शिकंजा कसा है। निर्देश दिया है की इन झीलों की दशा को बहुत जल्द सुधारा जाए। वरना विभाग पर सख्त कार्रवाई होगी।

 

मोती झील-

 

 

 

रक्षा मंत्री ने इन झीलों की सफाई करने का निर्देश देते हुए कहा की इसको योजना तैयार करके बहुत जल्द स्वच्छ किया जाए। इसके साथ-साथ वह लोग जो इसको स्वच्छ नहीं रहने देते हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाए और स्वच्छता पर ध्यान दिया जाए गंदगी पर रोक लगाई जाए।

 

बता दें की लोकल लोग पिछले तकरीबन दो माह से झीलों में गंदगी ना हो और इस को बचाया जा सके, इसलिए केवल आंदोलन कर रहे हैं। इसके पश्चात अब तक के उच्च स्तर पर इस मामले को सुलझाया जा रहा है।

इन झीलों को बचाने के लिए जब लोगों ने आंदोलन किया तो यह शिकायत लखनऊ के केंद्रीय रक्षा मंत्री और संसद के राजनाथ सिंह से पहले पार्षद गणेश कनौजिया से की गई। इसके पश्चात रक्षा मंत्री के साथ कार्य अधिकारी केपी सिंह ने इस से रिलेटेड नगर आयुक्त तथा उपाध्यक्ष को एक लेटर लिखा और झीलों की साफ सफाई कराई जाए ध्यान दिया जाए बात कही

 

 

जब यह रिपोर्ट रक्षा मंत्री को मिली तो रक्षा मंत्री ने डिपार्टमेंट पर शिकंजा कसा और झीलों की स्थिति सही कराई जाए आदेश दिया।

ऊपर से आदेश के बाद भी शनिवार तथा रविवार को श्रमदान अभियान चलाकर के लोकल लोग अपने स्तर से इन झीलों की सफाई कर रहे हैं। दोनों झीलों का पानी शुद्ध करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। इलाके के लोग भी उम्मीद कर रहे हैं की सरकारी लेवल पर इन झीलों को खूबसूरत और स्वच्छ किया जाएगा और इस अभियान के प्रारंभ करने पर सरकार सख्त कदम उठाएगी उम्मीद जता रहे हैं।

Leave a Comment