लखनऊ के छात्रों को मिलेगी पहली जैसी जिंदगी जाने ऐसा होगा क्या ?

लखनऊ के छात्रों को मिलेगी पहली जैसी जिंदगी जाने ऐसा होगा क्या ?

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )    8 महीने से कोरोना महामारी सभी लोगों की जान ले रहा है। आर्थिक व्यवस्था तो पस्त ही पड़ गई थी। इसके साथ ही साथ यूनिवर्सिटी का भी बुरा हाल हो गया था क्योंकि करो ना बहुत दिन पर दिन फैलता जा रहा है। अभी भी इसमें खास बदलाव नहीं आया है, परंतु इससे लड़ने के लिए हम तैयार हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में करीब 8 महीने से यूनिवर्सिटी बंद थी, परंतु अब निर्णय लिया गया है कि यूनिवर्सिटी खुलेंगे और 50% छात्रों की उपस्थिति रहेगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को निर्णय लिया कि यूनिवर्सिटी तथा कॉलेज खोले जाएं और निर्देश दिया कि मार्च माह से राज्य में यूनिवर्सिटी तथा कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। परंतु उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से अपर मुख्य सचिव मोनिका गर्ग ने जिला मजिस्ट्रेट और यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार को भेजे

और कहा के यह कक्षाएं धीरे-धीरे, तरीके के साथ प्रारंभ की जाए और इन  कक्षाओं के कैंपस में छात्रों की भीड़ ना इकट्ठी हो और गाइडलाइन का पूर्ण रूप से ख्याल रखा जाए।

इन बातों का रखें ख्याल।

1 – नियमित आवर्तन के जरिए 50% छात्रों की प्रजेंट के साथ इन कक्षाओं को प्रारंभ किया जा सकता है। इसके साथ ही सभी  छात्रों को मास्क पहनना पड़ेगा और कैंपस तथा कक्षा में सोशल  डिस्टेंस का ख्याल रखना होगा।

2 – छात्रों को सैनिटाइजर  का प्रयोग करना पड़ेगा।

3 – गाइडलाइन के आधार पर यूनिवर्सिटी तथा कॉलेजों को विद्यार्थियों व स्टाफ के लिए थर्मल स्कैनिंग तथा हैंड वॉश का इंतजाम करना पड़ेगा।

4 – और सभी विद्यार्थियों को आयु के सेतु ऐप को डाउनलोड करना होगा।

5 – गाइडलाइन में अभिभावकों को मशवरा दिया जाएगा की वह और उनके बच्चे जब भी घर से बाहर निकले तो हेल्थ प्रोटोकॉल का पूर्ण रुप से पालन करें तथा उनका बच्चा स्वस्थ नहीं है तो उसे घर से तुरंत बाहर ना जाने दें।

6 – केवल वही शैक्षणिक संस्थान खुलेंगे जोकि कंटेंटमेंट जो़न के बाहर है।

7 – गाइडलाइन के अनुसार हाल और बंद जगहों पर 200 से अधिक लोग जमा नहीं हो सकेंगे और कक्षाओं में छात्रों को लैपटॉप नोट्स आपस में शेयर नहीं कर सकेंगे।

8 – 2 छात्रों के लिए 6 फीट की दूरी को बनवाया जाएगा।

9 – इसके साथ ही संस्थान के गेट तथा छात्रों के प्रवेश करते वक्त निकलते कोई भीड़ ना लगेगी।

10 – यूनिवर्सिटी को हेल्थ प्रोटोकॉल के साथ-साथ हॉस्टल खोलने की भी इजाजत दी जाएगी।

11 – कोरोना लक्षण वाले छात्रों को हॉस्टल में ठहरने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

12 – डाइनिंग टेबल से परहेज कराया जाएगा और छोटे-छोटे ग्रुप में खाना दिया जाएगा।

13 – कॉमन एरिया में जाते समय मास्क को पहनने का निर्देश दिया गया है और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।

14 – हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थी कमरा शेयर अपना नहीं कर सकेंगे।

15 – प्रयोगशाला के लिए नए रूल को बनाया जाएगा और उनको पूर्ण रूप से अपनाया जाए। ऐसे निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Comment