लखनऊ पॉलिटेक्निक सेमेस्टर परीक्षाओं पर लगाई रोक, प्रारंभ हो चुकी है ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कक्षाएं।

लखनऊ पॉलिटेक्निक सेमेस्टर परीक्षाओं पर लगाई रोक, प्रारंभ हो चुकी है ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कक्षाएं।

 

 

 

 

लखनऊ, ( कुलसूम फात्मा )  पॉलिटेक्निक के सेमेस्टर की परीक्षाएं हर वर्ष दिसंबर के आखिरी सप्ताह में होती थी, परंतु इस बार कोरोना महामारी के कारण इन परीक्षाओं पर रोक लगा दी गई है। पॉलिटेक्निक प्रवेश की प्रक्रिया संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की तरफ से 5 दिसंबर तक के चलती है । परंतु अखिल भारतीय तकनीकी परिषद की तरफ से फरवरी में परीक्षा कराने का विक्षोभ तैयार किया जा रहा है।

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हर वर्ष तकरीबन सवा दो लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होते हैं।परंतु कोरोना महामारी के कारण इस परीक्षा की अवधि को बढ़ा दिया गया है। सोमवार से ऑफलाइन शिक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

लखनऊ। पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य राजेंद्र सिंह से जब बातचीत की तो इस दौरान पता चला की यहां ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन पढ़ाई भी प्रारंभ हो चुकी है। सभी विद्यार्थी को मास्क लगाने के साथ-साथ कक्षाओं को सैनिटाइज और पढ़ाई के दौरान शिक्षकों के पास तथा विद्यार्थीयों के पास सैनिटाइजर उपलब्ध हो निर्देश दिया गया है।

 

इसके साथ ही पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य डॉ यूसी बाजपेई ने बताया कि यहां पर 17 सितंबर से दोनों तरीके से कक्षाएं चलाई जा रही हैं। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन तथा ऑफलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।   उन्होंने बताया कि विद्यार्थी ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं। उनके लिए ऑप्शन रखे गए हैं। वह जिस ऑप्शन को सिलेक्ट करें कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक तथा राजकीय महिला पॉलिटेक्निक दोनों में ही पढ़ाई प्रारंभ हो चुकी है।

Leave a Comment