लखनऊ बदलेगा अब अपना अंदाज एलडीए देगा राजधानी को उपहार ,जाने होगा क्या उपहार।

लखनऊ बदलेगा अब अपना अंदाज एलडीए देगा राजधानी को उपहार ,जाने होगा क्या उपहार।

 

लखनऊ,( कुलसूम फात्मा )  लखनऊ शहर को एलडीए एक नया अंदाज देना चाहता है लखनऊ को यह नया अंदाज देने के लिए एलडीए तेजी से तैयारी प्रारंभ कर चुका है। न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध टाइम स्क्वायर के पैटर्न पर कुछ क्षेत्र विकसित करने की योजना बना रहा है। उसका उद्देश्य है की यहां पर एक नया कमर्शियल हब बनाया जाए जिससे स्थानीय नागरिक ही नहीं बल्कि अन्य देश तथा प्रदेश से आने वाले लोग इस बाजार को पसंद करें और यहां आकर के इस बाजार का आनंद लें।

एलडीए इस योजना को पूर्ण करने के लिए खाका तैयार करवा रहा है। तकरीबन एक हजार करोड़ की जमीन पर क्या क्या तैयार हो सकता है एलडीए इससे संबंधित सभी मुद्दों पर डिस्कशन कर रहा है। इसके साथ ही वह डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष और अभिषेक प्रकाश स्वयं नज़र दौड़ा रहा हैं।

एलडीए तेजी से विकसित हो रहे शहर को और खूबसूरत बनाने के लिए पहले से ही अर्जित 90 एकड़ जमीन अपने में कब्जे में ले रहा है। असल में शहीद पथ के किनार शहर नया अंदाज़ का आकार ले रहा है और एलडीए की टाउनशिप होने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम 2 – 2 नेए मॉल के साथ आईटी सिटी तथा भविष्य में मेट्रो भी यथा प्रस्तावित है।

असल बात तो यह है कि एलडीए चाहता है की जमीन का उपयोग अच्छी तरीके से किया जाए। यह जमीन लखनऊ में गोमती नगर से पुलिस मुख्यालय के बीच में है।

डीएम अभिषेक प्रकाश से बातचीत के दौरान पता चला कि कमर्शियल हब के लिए इससे बेहतर कोई और जगह नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा की लखनऊ में इससे अच्छी जगह कहीं और ना मिलेगी। यहां हाईटेक मार्केट के साथ-साथ बेहतरीन चिकित्सीय सुविधा भी उपलब्ध है।
उन्होंने बताया की तकनीकी शिक्षा के लिए कुछ जमीन के पॉकेट छोड़े जाएंगे। हालांकि 25 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली जा चुकी है, और जिस पर फेसिंग का काम भी चल रहा है। एलडीए अपने कब्जे में बची हुई जमीन को अपने कब्जे में जल्दी ही ले लेगा।

Leave a Comment