लखनऊ में अब पार्किंग की समस्या का हुवा हलऔर सुविधाजनक।

लखनऊ स्कूलों ,बैंको ,के बाहर जगह अस्पतालों के खाली जगह को पार्किंग में बदलना लखनऊ का  कमाई बढ़ाने और शहर के चारों और बेवजह भीड़ वाली पार्किंग पर रोक लगाने के लिए लखनऊ नगर निगम ने कसा शिकंजा। 

लखनऊ नगर निगम ने स्कूलों ,अस्पतालों,और रेस्टोरेंट्स ,होटल्स,  बैंक्स,  के बाहर जगह-जगह पार्किंग स्थल में बदलने का योजना बनाई है 2 जुलाई को नगर निगाम निकाय की कार्यकारी समिति की बैठक में इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया है।

एलएमसी अधिकारियों के अनुसार नगर निगम ने hotel-restaurant कार्यालय कंपलेक्स अस्पताल और स्कूलों सहित 120 वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से संपर्क किया है। 

और उसे अपनी संपत्ति के बाहर पार्किंग स्थल स्थापित करने के लिए आज्ञा मांगा है यदि सभी संपत्ति मालिकों के द्वारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है तो एलएमसी में 800 से अधिक दोपहिया और ढाई सौ कारों की पार्किंग के लिए जगह बन सकती है। 

और राज्य सरकार की आय बढ़ते हुए सरकार के कोस  फायदा भी होगा यह राशि अगर देखा जाए तो प्रतिवर्ष ₹130000000 राजस्व लाएगी यह बात इन अधिकारियों द्वारा ही पता चला है। 

राजस्व को बढ़ावा देने के लिए इसके अलावा  एलएमसी अधिकारियों का दावा है कि इस योजना से पूरे लखनऊ में सुविधा आसान हो जाएगी तथा यातायात के प्रमुख कारणों में से एक प्रमुख स्थानों पर बेवजह  बेढंग पार्किंग की समस्या को हल करने में काफी मदद मिलेगी। 

मेयर भाटिया। ने कहा फुटपाथ पर अपनी वाहन पार्क करने वाले लोग। पैदल चलने वालों के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते इसके अलावा यातायात में बाधा का कारण भी बनता है.

इस निर्णय से ना केवल एलएमसी राजस्व में सुधार होगा बल्कि लखनऊ यातायात में काफी बदलाव के साथ बहुत ही सुस्तऔर दुरुस्त व्यवस्था बन जाएगी  जिससे ही लखनऊ वासियों को और यहां के यातायात में  काफी आसानी होगी और सुविधा मिलेगी। 

Leave a Comment